अश्विन टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट आलराउंडर बने
Advertisement

अश्विन टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट आलराउंडर बने

भारत के रविचंद्रन अश्विन कोलकाता के वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत रिलायंस आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में आल राउंडर की सूची में शीर्ष स्थान पर पहुंच गये।

fallback

दुबई : भारत के रविचंद्रन अश्विन कोलकाता के वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत रिलायंस आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में आल राउंडर की सूची में शीर्ष स्थान पर पहुंच गये।
अश्विन ने 124 रन की पारी खेलकर अपना दूसरा टेस्ट शतक जड़ा, साथ ही 40 ओवर में 11 मेडन से 98 रन देकर पांच विकेट हासिल किये जिससे भारतीय टीम दो दिन रहते वेस्टइंडीज पर पारी और 51 रन की शानदार जीत दर्ज करने में सफल रही।
कोलकाता में प्रदर्शन से अश्विन की बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में ही सुधार नहीं हुआ बल्कि इससे वह आल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में शकिबुल हसन और जाक कैलिस को भी पछाड़ने में सफल रहे।
अश्विन ने 81 रेटिंग अंक हासिल किये और वह दूसरे स्थान पर काबिज शकिब पर 43 रेटिंग अंक की बढ़त बनाये हैं।
टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में अश्विन 18 पायदान के फायदे से 45वें स्थान पर जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग यह आफ स्पिनर दो पायदान के लाभ से छठे स्थान पर पहुंच गया। कोलकाता टेस्ट में शानदार आगाज करने वाले मध्यक्रम बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी आईसीसी खिलाड़ी रैंकिंग में प्रवेश कर लिया है।
पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले 14वें भारतीय बने रोहित ने 177 रन की पारी खेली जिससे वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 63वें स्थान पर हैं। वहीं, शमी ने 118 रन देकर नौ विकेट हासिल किये जो किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज के आगाज मैच में सर्वाधिक हैं। इसे वह टेस्ट गेंदबाजों की सूची में 53वें स्थान पर पहुंच गये।
वेस्टइंडीज के आफ स्पिनर शेन शिलिंगफोर्ड और भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजों की सूची में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। शिलिंगफोर्ड अपने करियर में पहली बार शीर्ष 20 में पहुंचे हैं, वह 17वें स्थान पर हैं। भुवनेश्वर 87वें स्थान पर पहुंच गये हैं।
बल्लेबाजी में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शीर्ष पर कायम हैं जबकि साथी गेंदबाज डेल स्टेन नंबर एक गेंदबाज हैं। (एजेंसी)

Trending news