टीम इंडिया को हराना बड़ी उपलब्धि : मैकुलम

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा है कि विश्व चैम्पियन भारत को एकदिवसीय श्रृंखला में हराना बड़ी उपलब्धि है और उन्होंने इस शानदार जीत में रोस टेलर और केन विलियमसन के बल्ले से योगदान की खूब सराहना की।

हैमिल्टन : न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा है कि विश्व चैम्पियन भारत को एकदिवसीय श्रृंखला में हराना बड़ी उपलब्धि है और उन्होंने इस शानदार जीत में रोस टेलर और केन विलियमसन के बल्ले से योगदान की खूब सराहना की। न्यूजीलैंड ने आज भारत को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली जबकि अब सिर्फ एक मैच खेला जाना बाकी है जो 31 जनवरी को वेलिंगटन में होगा।
मैकुलम ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में एकदिवसीय श्रंंखला में हमने जो हासिल किया हमें उस पर गर्व है। लेकिन इस श्रृंखला में जब वे यहां आए तो वे दुनिया की नंबर एक वनडे टीम थे और हमें पता है कि उनका बल्लेबाजी क्रम कितना मजबूत है। उन्हें हराना और चार मैच के बाद 3 . 0 की बढ़त बनाना हमारे लिए काफी अच्छी उपलब्धि है।’’ मेजबान टीम का लक्ष्य अब अंतिम मैच भी जीतने का है।
मैकुलम ने कहा, ‘‘अंतिम मैच भी काफी अहम है और हम 4-0 से जीतना चाहते हैं। लेकिन आज हमने जो हासिल किया वह बड़ी उपलब्धि है।’’ मैकुलम ने कहा कि उनकी सफलता का राज बल्लेबाजी की रणनीति को अमलीजामा पहनाना है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने पिछले मैचों की तरह रोस टेलर और केन विलियिमसन के इर्द गिर्द बनाई अपनी रणनीति को बरकरार रखा और इसके आज रात दोबारा अमलीजामा पहनाना और नतीजा हासिल करना काफी संतोषजनक है। लड़के फिलहाल काफी खुश हैं।’’ रोस टेलर ने 112 रन की पारी खेली और विलियमसन के साथ 130 रन की साझेदारी की जिससे न्यूजीलैंड ने 11 गेंद शेष रहते भारत के 279 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया।
उन्होंने कहा, ‘‘इस श्रृंखला को जीतने का अहम पक्ष हमारी साझेदारियां रहीं। केन और रोस दो सीनियर बल्लेबाज हैं। वे पूरी श्रृंखला के दौरान जिस तरह खेले उससे 35 ओवर तक हम बेहतर स्थिति में पहुंचने में सफल रहे।’’ न्यूजीलैंड के कप्तान ने कहा, ‘‘कभी कभी हमने इसका फादया उठाया और कभी नहीं। यहां तक पहुंचने के लिए हमने विश्व स्तरीय क्रिकेट खेला और रोस तथा केन जितना अच्छा खेल रहे हैं इसका श्रेय उन्हीं को जाता है।’’ (एजेंसी)