क्रिकेट जगत ने किया सचिन तेंदुलकर को सलाम

सचिन तेंदुलकर के अपने 200वें टेस्ट मैच के बाद संन्यास लेने की घोषणा के बाद पूरी दुनिया के वर्तमान एवं पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों ने क्रिकेट में तेंदुलकर की उपलब्धियों की जमकर सराहना की।

नई दिल्ली: सचिन तेंदुलकर के अपने 200वें टेस्ट मैच के बाद संन्यास लेने की घोषणा के बाद पूरी दुनिया के वर्तमान एवं पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों ने क्रिकेट में तेंदुलकर की उपलब्धियों की जमकर सराहना की। वर्ष के आखिर में भारत दौरे पर आ रही वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच की समाप्ति के साथ ही क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में से एक तेंदुलकर के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का भी समापन हो जाएगा।
श्रीलंका की विश्वकप विजेता टीम के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने कहा कि भारतीय क्रिकेट जगत के लिए यह एक दुखद दिन होगा। लेकिन उनका यह निर्णय बिल्कुल सही है। टेस्ट क्रिकेट के लिए वास्तव में यह एक बड़ा नुकसान होगा। अपने पूरे करियर के दौरान खेल को लेकर उनकी प्रतिबद्धता अद्वितीय रही है। प्रख्यात अंपायर डिकी बर्ड ने कहा कि तेंदुलकर का खेल डॉन ब्रैडमैन के समतुल्य था।
बर्ड ने कहा कि उनका (तेंदुलकर) खेल ब्रैडमैन के समतुल्य था। मैं इससे बड़ी उपाधि उन्हें नहीं दे सकता। वह क्रिकेट के सार्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं और पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रशंसकों को उन्होंने अपने खेल से सर्वाधिक रोमांचित किया। तेंदुलकर के पर्दापण मैच में भारतीय टीम के कप्तान रहे कृष्णमचारी श्रीकांत तो तेंदुलकर के संन्यास की खबर सुनकर चौंक गए।
श्रीकांत ने कहा कि तेंदुलकर के संन्यास के निर्णय का उनके प्रदर्शन से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि वह (तेंदुलकर) अब नहीं खेलेंगे, चौंकाने वाला है। कल्पना कीजिए कि एक खिलाड़ी ने 200 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है और 100 शतक लगाए हैं। यह अद्वितीय है।
पूर्व भारतीय बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि उन्होंने पूरी दुनिया के गेंदबाजों पर विजय पाई है। उनके रिकॉर्डो को तोड़ पाना बहुत मुश्किल है। तेंदुलकर के संन्यास की खबर सोशलसाइट ट्विटर पर भी छाई रही।
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने लिखा कि सार्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक सचिन संन्यास ले रहे हैं.. मेरे आदर्श खिलाड़ियों में से एक और जिनके खिलाफ खेलना सबसे बडी उपलब्धि होती है..।
आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस लिखते हैं कि तेंदुलकर वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 200वां टेस्ट मैच खेलने के साथ ही संन्यास लेने जा रहे हैं। वह कमाल के खिलाड़ी हैं।
एक अन्य आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी ने ट्वीट किया कि वक्त किसी का इंतजार नहीं करता, और अब सचिन तेंदुलकर संन्यास लेने जा रहे हैं। तेंदुलकर एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके खिलाफ खेलना और कोचिंग करना दोनों ही महान अनुभूति है।
तेंदुलकर के पूर्व साथी खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने ट्वीट किया कि एक विलक्षण प्रतिभा के धनी युवा को क्रिकेट का महानतम खिलाड़ी बनते देखना अपने आप में एक उपलब्धि है। सचिन को ढेर सारी शुभकामनाएं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.