टी-20 वर्ल्ड कप : आयरलैंड की लगातार दूसरी जीत

आयरलैंड ने सिल्हट स्टेडियम में बुधवार को खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के ग्रुप-बी के अपने दूसरे मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 21 रनों से हरा दिया।

सिल्हट (बांग्लादेश): आयरलैंड ने सिल्हट स्टेडियम में बुधवार को खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के ग्रुप-बी के अपने दूसरे मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 21 रनों से हरा दिया। मैच का फैसला डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर हुआ। यूएई ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 123 रन बनाए। उसकी ओर से शैमान अनवर ने सबसे अधिक 30 रन बनाए। अमजद अली ने 20 रन जोड़े जबकि रोहन मुस्तफा 13 रनों पर नाबाद लौटे। आयरलैंड की ओर से पॉल स्टर्लिग और केविन ओब्रान ने दो-दो सफलता हासिल की।
जवाब में खेलने उतरी आयरिश टीम ने कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (नाबाद 33) और एड जॉयस (43) की उम्दा पारियों की बदौलत 14.2 ओवरों में तीन विकेट पर 103 रन बना लिए थे।
उसकी जीत पक्की नजर आ रही थी, तभी बारिश आ धमकी। टूर्नामेंट के नियम के मुताबिक मैच रेफरी ने बारिश रूकने का 30 मिनट तक इंतजार किया और फिर आयरिश टीम को विजेता घोषित किया।
पोर्टरफील्ड ने अपनी 35 गेंदों की नाबाद पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि जॉयस ने 38 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। यूएई की ओर से शरीफ असादुल्लाह ने दो विकेट लिए।
आयरलैंड की यह ग्रुप-बी में दूसरी जीत है। उसने अपने पहले मैच में जिम्बाब्वे को हराया था। आयरिश टीम के दो मैचों से चार अंक हो गए हैं। वह तालिका में पहले क्रम पर है जबकि जिम्बाब्वे दो अंकों और बेहतर नेट रन रेट के साथ दूसरे क्रम पर है।
नीदरलैंड्स के भी दो अंक हैं। यूएई का खाता नहीं खुला है। उसे अपने पहले मैच में नीदरलैंड्स के हाथो हार मिली थी। आयरलैंड को अब नीदरलैंड्स और यूएई को जिम्बाब्वे से भिड़ना है। क्वालीफाईंग टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में विभाजित किया गया है।
ग्रुप-ए में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नेपाल और हांगकांग हैं जबकि ग्रुप-बी में जिम्बाब्वे, आयरलैंड, यूएई और नीदरलैंड्स की टीमें हैं। क्वालीफाईंग से दो टीमों को मुख्य दौर में जगह मिलना है। इसे टूर्नामेंट का दूसरा दौर कहा जा रहा है।
क्वालीफाईंग के ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दूसरे दौर के लिए ग्रुप-दो में जगह मिलेगी जबकि ग्रुप-बी में शीर्ष पर रहने वाली टीम को ग्रुप-1 में स्थान मिलेगा। दूसरे दौर में पहले से आठ टीमें हैं और क्वालीफाईंग की दो टीमों को मिलाकर कुल 10 टीमें हो जाएंगी, जिनके बीच ट्वेंटी-20 की बादशाहत की जंग (एजेंसी)