close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वनडे रैंकिंग में पिछड़े कोहली, डिविलियर्स टॉप पर

स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी की गुरुवार को जारी नवीनतम वनडे रैंकिंग में एबी डिविलियर्स को बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया है।

दुबई : स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी की गुरुवार को जारी नवीनतम वनडे रैंकिंग में एबी डिविलियर्स को बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के हाथों भारत की 0-2 की हार के बाद जारी रैंकिंग में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को छोड़कर टीम के अधिकांश खिलाड़ियों को नुकसान उठाना पड़ा है।
तीन मैचों की श्रृंखला गंवाने से भारत को दो रेटिंग अंक का नुकसान हुआ है लेकिन इसके बावजूद टीम 120 अंक के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। दक्षिण अफ्रीका को तीन अंक का फायदा हुआ है और टीम 110 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।
धोनी बल्लेबाजी रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज हैं लेकिन शिखर धवन एक स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर खिसक गए। रोहित शर्मा तीन स्थान के नुकसान से 18वें स्थान पर हैं जबकि पिछली रैंकिंग में 19वें स्थान पर चल रहे सुरेश रैना शीर्ष 20 से बाहर हो गए हैं। वह 23वें स्थान पर हैं।
गेंदबाजी सूची में रविंद्र जडेजा चार स्थान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन भी तीन स्थान के नुकसान से 17वें पायदान पर हैं। श्रृंखला की शुरूआत दूसरे स्थान से करने वाली डिविलियर्स नंबर एक वनडे बल्लेबाज बन गए हैं। वह श्रृंखला की शुरूआत में शीर्ष पर चल रहे कोहली से 17 रेटिंग अंक पीछे थे।
डिविलियर्स के अब 872 अंक हैं। उन्होंने नंबर एक स्थान दोबारा हासिल करने के अलावा कोहली पर 13 अंक की बढ़त बना ली है।
डिविलियर्स ने श्रृंखला की तीन पारियों में 189 रन बनाए और वह दोनों टीमों की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने अंतिम मैच में 109 रन बनाए। डिविलियर्स को आईसीसी की 2013 की वनडे और टेस्ट दोनों टीमों में शामिल किया गया है। वह टेस्ट और वनडे दोनों रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। वह एक ही समय में टेस्ट और वनडे टीम में शीर्ष पर रहने वाले दक्षिण अफ्रीका के तीसरे बल्लेबाज और कुल नौवें खिलाड़ी हैं। इससे पहले जाक कैलिस और हाशिम अमला यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। अमला भी एक स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।
रैंकिंग में सबसे अधिक फायदा दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि काक को हुआ। भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक बनाने वाले डि काक 61 स्थान की लंबी छलांग के साथ 672 अंक के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 14वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। डि काक वनडे इतिहास में लगातार तीन शतक जड़ने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। वह 342 अंक के साथ श्रृंखला के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। जेपी डुमिनी (24) को तीन, डेविड मिलर (45) को 12 जबकि रविंद्र जडेजा (71) को एक स्थान का फायदा हुआ है।
इस बीच गेंदबाजी सूची में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन दो मैचों में छह विकेट चटकाकर तीन स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के स्पिनर सईद अजमल दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज हैं। दक्षिण अफ्रीका के दो अन्य तेज गेंदबाज लोनवाबो सोतसोबे (आठ) और मोर्ने मोर्कल (नौ) भी शीर्ष 10 में शामिल हैं।
रेयान मैकलारेन पहली बार शीर्ष 20 में जगह बनने में सफल रहे हैुं। वह दो स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर हैं। भारत के मोहम्मद समी सात स्थान के फायदे से 43चें जबकि इशांत शर्मा 16 स्थान के फायदे से 51वें स्थान पर हैं। (एजेंसी)