फोर्ब्स की ब्रांड वैल्यू की लिस्ट में मेस्सी और रोनाल्डो से आगे धोनी

भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फोर्ब्स की दुनिया के सबसे कीमती एथलीट ब्रांड की सूची में अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि अमेरिकी बास्केटबाल खिलाड़ी लिब्रोन जेम्स , गोल्फर टाइगर वुड्स , टेनिस स्टार रोजर फेडरर और रफेल नडाल शीर्ष पर हैं ।

फोर्ब्स की ब्रांड वैल्यू की लिस्ट में मेस्सी और रोनाल्डो से आगे धोनी

न्यूयार्क : भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फोर्ब्स की दुनिया के सबसे कीमती एथलीट ब्रांड की सूची में अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि अमेरिकी बास्केटबाल खिलाड़ी लिब्रोन जेम्स , गोल्फर टाइगर वुड्स , टेनिस स्टार रोजर फेडरर और रफेल नडाल शीर्ष पर हैं ।

धोनी 2014 में दो करोड़ डालर की ब्रांड वैल्यू के साथ पांचवें स्थान पर हैं । पिछले साल उनकी ब्रांड वैल्यू दो करोड़ 10 लाख डालर था । फोर्ब्स ने कहा कि धोनी ने स्पार्टन स्पोर्ट्स और एमिटी यूनिवर्सिटी के साथ 2013 के आखिर में बल्ले का प्रायोजन करार किया था जो कुल मिलाकर करीब 40 लाख डालर सालाना का था । इससे पहले रिबाक के साथ उनका करार 10 लाख डालर का था ।

फोर्ब्स मोस्ट वैल्यूएबल एथलीट ब्रांड्स सूची में 10 खिलाड़ी हैं जिनकी विज्ञापनों से आय पिछले साल में उनके समकालीनों से सबसे ज्यादा अधिक रही हैं । जेम्स तीन करोड़ 70 लाख डालर की ब्रांड वैल्यू के साथ शीर्ष पर हैं । फोर्ब्स ने कहा कि 2007 के बाद पहली बार वुड्स शीर्ष पर नहीं हैं । वुड्स तीन करोड़ 60 लाख डालर की ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे स्थान पर हैं ।

तीसरे नंबर पर फेडरर हैं जिनकी 2014 में ब्रांड वैल्यू तीन करोड़ 20 लाख डालर रही । सूची में फर्राटा किंग उसेन बोल्ट छठे, पुर्तगाल और रीयाल मैड्रिड के स्टार फुटबाल क्रिस्टियानो रोनाल्डो सातवें और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी नौवें जबकि नडाल दसवें स्थान पर हैं ।

यह सूची फोर्ब्स फैब 40 का हिस्सा है जिसमें व्यवसाय, इवेंट, टीम और खिलाड़ियों के 10 सबसे कीमती खेल ब्रांड शामिल हैं । सबसे कीमती खेल व्यवसाय ब्रांड नाइके है जिसकी वैल्यू 19 अरब डालर है । शीर्ष इवेंट ब्रांड सुपर बाउल है जिसने पिछले सत्र में प्रसारण, टिकट, हाफटाइम शो, रियायत और लाइसेंसिंग से करीब 51 करोड़ 80 लाख डालर का राजस्व हासिल किया । पेशेवर बेसबाल टीम न्यूयार्क यांकीज सबसे कीमती टीम ब्रांड है जिसकी वैल्यू करीब 52 करोड़ 10 लाख डालर है ।