फिट साइना मलेशिया में करेगी अपने अभियान की शुरुआत

फिटनेस मुद्दों के कारण सत्र के शुरूआती कोरिया ओपन में हिस्सा नहीं लेने के बाद फिट हो चुकी साइना नेहवाल नये सत्र में अपने अभियान की शुरूआत कल से यहां क्वालीफायर के साथ शुरू हो रहे 500000 डालर इनामी मलेशिया सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के साथ करेगी।

कुआलालंपुर : फिटनेस मुद्दों के कारण सत्र के शुरूआती कोरिया ओपन में हिस्सा नहीं लेने के बाद फिट हो चुकी साइना नेहवाल नये सत्र में अपने अभियान की शुरूआत कल से यहां क्वालीफायर के साथ शुरू हो रहे 500000 डालर इनामी मलेशिया सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के साथ करेगी। आठवीं वरीय साइना के लिए पिछला साल काफी कड़ा रहा और वह एक भी खिताब नहीं जीत पाई। साइना सर्दी और खांसी के कारण दिसंबर में सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियन और पिछले हफ्ते कोरिया ओपन में हिस्सा नहीं ले पाई।
दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी साइना हालांकि अब पूरी तरह फिट हो चुकी हैं और किसी भी चुनौती के लिए तैयार हैं। इस भारतीय खिलाड़ी को बुधवार को पहले दौर में इंडोनेशिया की हेरा डेसी से भिड़ना है। साइना की राह हालांकि आसान नहीं होगी क्योंकि चाइना की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी ली शुएरूई और यिहान वैंग ड्रा में उनके हाफ में ही हैं।
पिछले दो साल से साइना इस टूर्नामेंट के सेमीफानल में जगह बनाने में सफल रही हैं लेकिन इस बार वह अपने रिकार्ड को बेहतर करना चाहती हैं। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना को दूसरे दौर में चीन की दुनिया की 30वें नंबर की खिलाड़ी याओ शुई का सामना करना पड़ सकता है।
दिसंबर में राष्ट्रीय चैम्पियन जीतने के बाद कोरिया ओपन में नहंी खेलने वाली उभरती हुई खिलाड़ी पीवी सिंधू अपने अभियान की शुरूआत इंडानेशिया की दुनिया की 20वंे नंबर की खिलाड़ी एल फानेत्री के खिलाफ करेगी। दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू पिछले साल अच्छी फार्म में रही। उन्होंने मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड और मकाउ ओपन जीतने के अलावा ग्वांग्झू में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक भी जीता। सिंधू अगर पहले दौर में जीत दर्ज करने में सफल रहती हैं तो उनहें दूसरे दौरमें कोरिया की छठी वरीय योन जू बेई का सामना करना पड़ सकता है।
पुरूष एकल में राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता पारूपल्ली कश्यप भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे। वह पहले दौर में जर्मनी के मार्क ज्वेबलर से भिड़ेंगे। कश्यप अगर पहले दौर में जीत दर्ज करते हैं तो दूसरे दौर में उनकी भिड़ंत तीसरे वरीय जान ओ जोर्गेनसन से हो सकती है।
राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीतने वलो के श्रीकांत को पहले दौर में हांगकांग के युन हू का सामना करना है। अन्य भारतीयों में आरएमवी गुरूसाईदत्त अपने अभियान की शुरूआत हालैंड के एरिक पैंग के खिलाफ करेंगे जबकि आनंद पवार को पहले दौर में चीन के झेंगमिंग वांग से भिड़ना है। युगल में भारत का कोई खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले रहा है। (एजेंसी)