IPL-7: सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ेंगे गौतम गंभीर!

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबुधाबी में 16 अप्रैल से शुरू होने वाले सातवें इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान इसमें भाग ले रही सात टीमें और कुछ खिलाड़ी जहां मैचों का सैकड़ा पूरा करेंगे वहीं महान सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक चौकों का रिकॉर्ड भी टूटना तय है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबुधाबी में 16 अप्रैल से शुरू होने वाले सातवें इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान इसमें भाग ले रही सात टीमें और कुछ खिलाड़ी जहां मैचों का सैकड़ा पूरा करेंगे वहीं महान सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक चौकों का रिकॉर्ड भी टूटना तय है। आईपीएल में चौकों और छक्कों की धूम मची रहती है। आईपीएल में सर्वाधिक चौके जमाने का रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम पर है जो पिछले साल संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने 295 चौके लगाए हैं लेकिन केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर को उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए केवल 5 चौकों की जरूरत है और लगभग तय है कि वह पहले मैच में ही इसे पार करने की कोशिश करेंगे। गंभीर ने अब 291 चौके लगाए हैं। इनके बाद वीरेंद्र सहवाग (266 चौके) का नंबर आता है। इस बार टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग ले रही हैं और वे घरेलू और बाहरी आधार पर एक दूसरे से दो दो मैच खेलेंगी। इस तरह से एक टीम को कम से कम 14 मैच खेलने को जरूर मिलेंगे।
आईपीएल के पहले सत्र से इस टी20 लीग का हिस्सा रही सात टीमों को मैचों का शतक पूरा करने के लिए 14 से भी कम मैचों की दरकार है। दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने सर्वाधिक 99 मैच खेले हैं और 18 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अबुधाबी में पहला मैच खेलने के लिए उतरने के साथ ही वह आईपीएल में 100 मैच खेलने वाली पहली टीम बन जाएगी। सुरेश रैना ने अब तक चेन्नई के सभी मैचों में हिस्सा लिया है और यदि वह इस मैच में खेलते हैं तो वह मैचों का सैकड़ा पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी होंगे।
यह कोई मैच बारिश या किसी अन्य वजह से पहले ही रद्द नहीं कर दिया जाता है तो फिर मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स (95 मैच) 30 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दुबई में अपना 100वां मैच खेलेगी लेकिन बाकी टीमों को इस मुकाम पर पहुंचने के लिये भारतीय चरण के मैचों का इंतजार करना होगा। रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अब तक 94 मैच खेले हैं और चार मई को वह अपने घरेलू मैदान बेंगलूर में 100वां मैच खेलेगा।
आईपीएल की आठवीं टीम सनराइजर्स पिछले साल ही आईपीएल से जोड़ा गया और उसने अब तक 17 मैच खेले हैं। टीमों के अलावा कुछ खिलाड़ी भी मैचों का सैकड़ा पूरा करने की राह पर हैं। इनमें चेन्नई के सुरेश रैना सबसे आगे हैं जिन्होंने अब तक 99 मैचों में सर्वाधिक 2802 रन बनाए हैं। उनके बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (97 मैच), चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (96 मैच), बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली (93) दिल्ली डेयरडेविल्स के उप कप्तान दिनेश कार्तिक (92) आदि का नंबर आता है।
धोनी ने अपने सभी मैच कप्तान के रूप में खेले हैं। चेन्नई की तरफ से पिछले सभी छह टूर्नामेंट में खेलने वाले एस बद्रीनाथ ने 95 मैच खेले हैं लेकिन वह किसी टीम का हिस्सा नहीं हैं। धोनी इस टूर्नामेंट के दौरान सर्वाधिक शिकार का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। उन्होंने अब तक 62 शिकार (43 कैच और 19 स्टंप) किए हैं और वह एडम गिलक्रिस्ट (67 शिकार) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। धोनी को हालांकि दिनेश कार्तिक (58 शिकार) भी गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए धोनी को कड़ी चुनौती देंगे। जहां तक गेंदबाजों का सवाल है तो मुंबई के लेसिथ मालिंगा आईपीएल में 103 विकेट लेकर सबसे आगे हैं। सनराइजर्स के लेग स्पिनर अमित मिश्रा (95) विकेटों का शतक पूरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।