यदि एंडरसन दोषी पाया जाता है तो कड़ी सजा मिले: बायकाट

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ज्योफ्री बायकाट ने कहा है कि यदि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को ट्रेंटब्रिज में पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविंद्र जडेजा को अपशब्द कहने और धक्का देने का दोषी पाया जाता है तो उन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ज्योफ्री बायकाट ने कहा है कि यदि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को ट्रेंटब्रिज में पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविंद्र जडेजा को अपशब्द कहने और धक्का देने का दोषी पाया जाता है तो उन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

बायकाट ने कहा, यदि कोई दोषी पाया जाता है और यदि मुझे इस मामले में अपनी राय रखनी है तो फिर मेरा मानना है कि उसे सजा मिलनी चाहिए और कड़ी सजा मिलनी चाहिए। इससे इस पर रोक लगेगी। मुझे लगता है कि (दोषी पाये जाने वाला) प्रत्येक कड़ी सजा का हकदार है। मैंने धक्का देते हुए नहीं देखा था और मैं आसानी से इसे चूक सकता हूं। यदि वह दोषी पाया जाता है तो फिर कोई बहाना नहीं है।

यदि एंडरसन के खिलाफ आरोप साबित हो जाते हैं तो उन पर दो से चार टेस्ट मैच का प्रतिबंध लग सकता है। यह विवाद दूसरे दिन लंच के समय पैदा हुआ जबकि दोनों खिलाड़ी पवेलियन लौट रहे थे। अभी तक यह पता नहीं चला है कि झगड़े की शुरूआत के क्या कारण थे। जडेजा तब 24 रन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 81 रन बनाये थे जबकि एंडरसन ने लंच से पहले का आखिरी ओवर किया था।

भारतीय टीम के मैनेजर सुनील देव ने इस बारे में शिकायत दर्ज करायी जिसके बाद एंडरसन पर आईसीसी आचार संहिता के लेवल तीन के तहत आरोप लगाये गये हैं। बायकाट ने कहा, क्रिकेट में क्या चल रहा है। खिलाड़ियों के बीच वाकयुद्ध और विशेषकर गेंदबाज बल्लेबाज को चिढ़ाने की कोशिश करता है। मुझे यह कतई पसंद नहीं है।

उन्होंने कहा, उन्हें लगता है कि इससे क्रिकेट को नुकसान नहीं पहुंच रहा है। लेकिन मेरा मानना है कि इससे नुकसान हो रहा है। जिम्मी (एंडरसन) की पहचान ऐसे खिलाड़ी के रूप में है जो खिलाड़ियों से बात करता है। अब वह क्या कहता है मैं नहीं जानता। मैं इतना करीब नहीं होता हूं कि उसे सुन पाउं और मैं निश्चित तौर पर मुझे होंठों को पढ़ना नहीं आता है। लेकिन वह बहुत अधिक बातें करता है। मैं इससे सहमत नहीं हूं।  

भारतीय टीम ने रिपोटरें के अनुसार आईसीसी से शिकायत की थी लेकिन औपचारिक आरोप तभी लगाये गये जबकि आईसीसी का इस मामले को सुलझाने के प्रयास नाकाम हो गये। बायकाट ने कहा, मैं दुनिया के कई महान तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेला हूं। इनमें वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज भी थे, वे आपको चिढ़ाते नहीं थे और आपके खिलाफ अपशब्दों का उपयोग नहीं करते थे। वे केवल आपको आउट करने की कोशिश करते थे।

उन्होंने कहा, डेनिस लिली, ज्योफ थामसन कभी इसमें शामिल नहीं रहे। थामसन खुद को कोसता था लेकिन कभी बल्लेबाज पर गुस्सा नहीं निकालता था। फ्रेड ट्रूमैन भी कसम खाता था लेकिन वह मजाकिया टिप्पणी करके आपको हंसाता था।  एंडरसन ने इंग्लैंड की एकमात्र पारी में 81 रन बनाये। उन्होंने मैच में चार विकेट लिये जिसमें दूसरी पारी में जडेजा का विकेट भी शामिल है। उन्हें अब सुनवाई से गुजरना होगा जो 14 दिन के अंदर होगी।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.