जर्मनी ने वर्ल्‍ड कप जीत से पहले ही छाप लिए थे डाक टिकट

जर्मनी इस हफ्ते अपनी फुटबाल विश्व कप जीत के डाक डिकट जारी करेगा। अधिकारियों ने बताया कि 50 लाख डाक टिकट तो फाइनल से पहले ही छाप ली गई थी।

बर्लिन : जर्मनी इस हफ्ते अपनी फुटबाल विश्व कप जीत के डाक डिकट जारी करेगा। अधिकारियों ने बताया कि 50 लाख डाक टिकट तो फाइनल से पहले ही छाप ली गई थी।

वित्त मंत्री वोल्फगैंड शाउबुले ने कहा कि इस साल हमने काफी पहले ही उम्मीद कर ली थी कि हमारी टीम खिताब जीतेगी। उन्होंने कहा कि यह बेजोड़ है कि टीम ने इस सपने को हकीकत में बदला। मैं उम्मीद करता हूं कि ये डाक टिकट देश के लोगों को उस खुशी की याद दिलाते रहेंगे जो टीम ने हमें दी है। इस 60 सेंट के टिकट पर लिखा है ‘जर्मनी फुटबाल विश्व चैम्पियन 2014’ और यह गुरूवार से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी लेकिन इससे पहले इसकी स्मारिका प्रतियां कोच, खिलाड़ियों और टीम स्टाफ को दी जाएंगी।

ग्राफिक डिजाइनर लुट्ज मेंजे ने जर्मनी की संवाद एजेंसी डीपीए से कहा कि तस्वीर में फुटबालरों को भागते हुए दिखाया गया है लेकिन उनके चेहरे नहीं दिखाए गए जिससे कि पूरी टीम को सम्मानित किया जा सके ना कि किसी व्यक्तिगत खिलाड़ी को। सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में जब एक पत्रकार ने वित्त मंत्रालय की प्रवक्ता से पूछा कि अगर जर्मनी हार जाता तो इन टिकट का क्या होता तो उन्होंने हंसते हुए जवाब दिया, हमें हमेशा से विश्वास था कि जर्मनी की टीम जीतेगी।