ग्‍लासगो : रंगारंग और भव्‍य समारोह के साथ हुई 20वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स की शुरुआत, परेड में सबसे पहले आया भारतीय दल

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने यहां सेल्टिक पार्क में स्काटलैंड की संस्कृति और धरोहर की रंगारंग और भव्य प्रस्तुति पेश करने वाले कार्यक्रम में लगभग 35000 दर्शकों की मौजूदगी में 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की आधिकारिक शुरुआत की घोषणा की।

ग्‍लासगो : रंगारंग और भव्‍य समारोह के साथ हुई 20वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स की शुरुआत, परेड में सबसे पहले आया भारतीय दल

ग्लासगो : महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने यहां सेल्टिक पार्क में स्काटलैंड की संस्कृति और धरोहर की रंगारंग और भव्य प्रस्तुति पेश करने वाले कार्यक्रम में लगभग 35000 दर्शकों की मौजूदगी में 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की आधिकारिक शुरुआत की घोषणा की।

ग्यारह दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता के दौरान 71 देशों के 4500 से अधिक एथलीट 17 खेलों में चुनौती पेश करेंगे जिससे यह स्काटलैंड में आयोजित होने वाली अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगिता होगी। महारानी ने इस मौके पर मौजूद लोगों से कहा कि वे मुश्किल के समय में ‘एकजुट’ रहें। रंगों और खुशियों के संगम के बीच दुख की झलक भी देखने को मिली जब मलेशिया की विमान संख्या एमएच 17 में मारे गए 298 लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखा गया। युक्रेन में मार गिराए गए इस विमान में राष्ट्रमंडल देशों के 82 लोगों ने भी अपनी जान गंवाई।

मलेशियाई टीम ने भी स्टेडियम में प्रवेश करते हुए अपने झंडे को आधा झुकाया हुआ था जबकि टीम के सदस्यों ने अपनी बांह पर काली पट्टियां बांध रखी थी। महारानी एलिजाबेथ ने खिलाड़ियों से कहा कि राष्ट्रमंडल देशों के खिलाड़ियों मैं आपको शुभकामनाएं देती हूं कि आप अपने प्रयासों में सफलता हासिल करें। उन्होंने कहा कि आप हमें याद दिलाते हो कि युवा लोग, जिनकी उम्र 25 बरस से कम है, वे राष्ट्रमंडल नागरिकों का आधा हिस्सा हैं। और हम अपनी मान्यताओं को आगे ले जाने और अपने भविष्य की जिम्मेदारी आपके हाथ में सौंपते हैं।

महारानी ने कहा कि मैं उन संगठनों और स्वयंसेवकों को धन्यवाद देती हूं जिन्होंने इस खेलों को मूर्त रूप देने में कड़ी मेहनत की और यहां स्टेडियम में मौजूद दर्शकों और टीवी पर देखने वाले लाखों दर्शकों को भी धन्यवाद देती हूं। उन्होंने कहा कि मुझे अब 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की शुरूआत की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है। ब्रिटेन के सर्वकालिक महान ओलंपियन साइकिलिस्ट स्काटलैंड के सर क्रिस हाय ने महारानी को क्वीन्स बेटन सौंपने का सम्मान मिला जिसके बाद महारानी ने अपना यह संदेश पढ़ा।

भारत भी इस समारोह का आकर्षण रहा जब महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर एक संक्षिप्त वीडियो क्लिप के दौरान दिखाई दिए। उन्होंने यूनिसेफ के ग्लोबल गुडविल एंबेसडर के रूप में दुनिया भर के बच्चों के जीवनयापन के स्तर में सुधार के लिए लोगों से अधिक से अधिक दान देने की अपील की। भारतीय दल की अगुआई ध्वजवाहक और ओलंपिक रजत पदक विजेता निशानेबाज विजय कुमार ने की। भारत 2010 में पिछले राष्ट्रमंडल खेलों का मेजबान होने के नाते टीमों की परेड में सबसे पहले आया। भारतीय पुरुष खिलाड़ी काले ब्लेजर और ग्रे ट्राउजर में नजर आए जबकि महिला खिलाड़ियों ने साड़ी पहन रखी थी। खचाखच भरे सेल्टिक स्टेडियम में बालीवुड का तड़का भी देखने को मिला जब ‘नगाड़ा नगाड़ा’ और ‘प्यार दो’ की धुन पर भारतीय टीम ने स्टेडियम में प्रवेश किया।

सेल्टिक पार्क के अंदर की गतिविधियों को मेहमानों और दर्शकों को यूरोप की सबसे बड़ी एलईडी स्क्रीन पर दिखाया गया। यह विशाल स्क्रीन स्टेडियम के लगभग पूरे दक्षिणी स्टैंड के बराबर थी। इसकी लंबाई लगभग 100 मीटर, उंचाई 11 मीटर और वजन 38 टन था। इस स्क्रीन की वजह से स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 40000 से घटकर 35000 रह गई। इस आयोजन के लिए स्टेडियम के टर्फ को पूरी तरह से ‘वुडन फ्लोरिंग से ढका गया था जबकि खिलाड़ियों की परेड के लिए विशेष तौर पर रंगबिरंगा रास्ता बनाया गया था। उद्घाटन समारोह में 2000 से अधिक स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया।

लगभग तीन घंटे चले इस रंगारंग समारोह की शुरुआत स्काटलैंड के इतिहास की झलक के साथ हुई। स्टार वार्स के अभिनेता इवान मैकग्रेगर ने पूर्व में रिकार्ड किए गए संदेश के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की जिसके बाद ग्लास्गो के कामेडियन केरेन डुंबर ने एक विस्तृत गाना और डांस पेश किया। इस दौरान उनके साथ टार्चवुड स्टार जान बैरोमैन भी मौजूद थे। इस साढ़े आठ मिनट के हिस्से को ‘किंगडम आफ द स्काट्स’ नाम दिया गया था। लोच नेस मान्सटर, समुद्री जहाज बनाने के ग्लास्गो के इतिहास और फोर्थ रेल पुल भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बना।

रोड स्टीवर्ट ने गायिका-गीतकार एमी मैकडोनाल्ड और ग्लास्गो के सैकड़ों आम नागरिकों के साथ अपने गाने ‘रिदम आफ माई हार्ट’ पर परफोर्म किया। स्काटिश रेजीमेंट का पाइप बैंड इसके बाद स्टेडियम में पहुंचा और उनके साथ सुसान बायल ने अपनी प्रस्तुति दी जबकि इसी दौरान नौ हाक ‘रेड एरोज’ विमान ने शहर के ऊपर ‘वी’ आकार में फ्लाई पास्ट किया जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के आने का संकेत था।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.