close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हॉकी विश्व कप: भारत ने अर्जेटीना को हराया, पाक से अगली भिड़ंत

भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को 9-12 स्थान के लिए खेले गए क्लासिफिकेशन मैच में अर्जेटीना को 4-2 से हरा दिया। अब भारत 9-10 स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में 14 दिसम्बर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा।

नई दिल्ली : भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को 9-12 स्थान के लिए खेले गए क्लासिफिकेशन मैच में अर्जेटीना को 4-2 से हरा दिया। अब भारत 9-10 स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में 14 दिसम्बर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा। पाकिस्तान ने गुरुवार को ही 9-12 स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में दक्षिण अफ्रीका को 4-0 से पराजित किया। भारत और पाकिस्तान के हॉकी प्रेमियों के लिए अच्छी खबर यह है कि अब वे चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच एक कांटे की टक्कर देख सकेंगे।
भारत ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में गुरुवार को अपने खेल का स्तर उठाते हुए अर्जेटीना पर एकतरफा जीत दर्ज की। भारत की ओर से रमनदीप सिंह ने चौथे और 31वें मिनट में दो गोल किए जबकि अमित रोहिदास ने सातवें और गुरजिंदर सिंह ने 40वें मिनट में गोल किया। भारतीय टीम मध्यांतर तक 3-0 से आगे थी। गुरजिंदर ने भारत के लिए सबसे अधिक पांच गोल किए हैं। उनके सभी गोल पेनाल्टी कार्नर पर हुए हैं। अर्जेंटीना के लिए पहला गोल लुकास मार्टिनेज ने 38वें मिनट में किया जबकि दूसरा गोल 69वें मिनट में लाउतारो दियास द्वारा किया गया।
भारतीय टीम पूल-सी में तीसरे स्थान पर रही थी। भारत को क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए अपने अंतिम पूल मैच में कोरिया को हराना था लेकिन कोरिया ने अंतिम 12 मिनट में किए गए दो शानदार गोलों की बदौलत उसे 3-3 की बराबरी पर रोक दिया। कोरिया इस ड्रॉ के साथ पूल-सी से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहा लेकिन अंतिम-8 मैच में वह मलेशिया से हार गया। मलेशिया ने कोरिया को 2-1 से हराया और सेमीफाइनल में फ्रांस से भिड़ने का अधिकार हासिल किया, जिसने बेल्जियम को खिताब की दौड़ से बाहर किया।
दूसरी ओर, मध्यांतर तक पाक टीम 1-0 से आगे थी। पाकिस्तान के लिए शकील अहमद बट्ट ने 42वें और 44वें मिनट में गोल दागे जबकि मोहम्मद दिलबेर ने आठवें और मोहम्मद इरफान ने 61वें मिनट में गोल किया। पाकिस्तान पूल-ए में तीसरे क्रम पर रहा था जबकि दक्षिण अफ्रीका पूल-डी में तीसरे स्थान पर आया था। पाकिस्तान को तीन में से एक जीत, एक हार और एक ड्रॉ मिला था जबकि द. अफ्रीका को दो हार और एक जीत मिली थी। (एजेंसी)