वनडे सीरीज से शुरू होगा भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

विवादों और चर्चाओं के कई सप्ताहों के बाद भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे को आज अंतिम रूप दे दिया गया। इस दौरे की शुरुआत पांच दिसंबर को जोहानिसबर्ग में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से होगा।

मुंबई : विवादों और चर्चाओं के कई सप्ताहों के बाद भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे को आज अंतिम रूप दे दिया गया। इस दौरे की शुरुआत पांच दिसंबर को जोहानिसबर्ग में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से होगा। बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार वनडे के बाद भारत दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगा। पहला टेस्ट मैच 18 से 22 दिसंबर के बीच जोहानिसबर्ग और दूसरा मैच 26 से 30 दिसंबर के बीच डरबन में खेला जाएगा। बीसीसीआई और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के बीच आपसी खींचतान के कारण यह दौरा एक समय अधर में लटका पड़ा था। इस दौरे में भारतीय टीम 14 दिसंबर से बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका आमंत्रण एकादश के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच भी खेलेगी। भारतीय टीम दो दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका पहुंचेगी। बीसीसीआई ने 22 अक्तूबर को तब इस दौरे को हरी झंडी दिखायी जब सीएसए ने अपने सीईओ हारून लोर्गट को न सिर्फ भारतीय बोर्ड के साथ बातचीत बल्कि आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की समिति से भी जांच लंबित रहने तक हटा दिया था। इस दौरे पर तब खतरे के बादल मंडराने लग गये थे जब जुलाई में सीएसए ने स्वयं ही कार्यक्रम जारी कर दिया जिससे बीसीसीआई नाराज हो गया था। भारतीय बोर्ड लोर्गट की सीएसए के मुख्य कार्यकारी पद पर नियुक्ति से भी खुश नहीं थे। लोर्गट जब आईसीसी सीईओ थे तब कई मसलों पर उनके बीसीसीआई से मतभेद थे।
यह मामला तब और गरमा गया जब हाल में कथित तौर पर लोर्गट की शह पर सीएसए के पूर्व कानूनी सलाहकार डेविड बेकर ने बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन पर जोड़ तोड़ करने का आरोप लगाया था। लेकिन दोनों पक्ष आखिर में कई बैठकों के बाद अपने मतभेद दरकिनार करने और श्रृंखला को अंतिम रूप में देने में सफल रहे।
कार्यक्रम इस प्रकार हैः-
दो दिसंबर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पहुंचेगी।
पांच दिसंबरः पहला वनडे, वांडर्स स्टेडियम जोहानिसबर्ग।
आठ दिसंबरः दूसरा वनडे, किंग्समीड, डरबन।
11 दिसंबरः तीसरा वनडे, सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन।
14-15 दिसंबरः दो दिवसीय अभ्यास मैच बनाम दक्षिण अफ्रीका आमंत्रण एकादश, विलोमूर पार्क, बेनोनी।
18 से 22 दिसंबरः पहला टेस्ट, वांडर्स स्टेडियम, जोहानिसबर्ग।
26 से 30 दिसंबरः दूसरा टेस्ट, किंग्समीड, डरबन।
(एजेंसी)