ऑकलैंड टेस्ट: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर-87/1, जीत से 320 रन दूर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 87 रन बनाए। भारत को जीतने के लिए अभी 320 रन और बनाने होंगे। शिखर धवन 49 रन और पुजारा 22 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। मुरली विजय ने 13 रन बनाए।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
ऑकलैंड: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 87 रन बनाए। भारत को जीतने के लिए अभी 320 रन और बनाने होंगे। शिखर धवन 49 रन और पुजारा 22 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। मुरली विजय ने 13 रन बनाए।
इससे पहले न्यूजीलैंड की दूसरी पारी बेहद खराब रही। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 105 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। इस तरह भारत को 407 रनों का टारगेट मिला। इससे पहले भारत टीम अपनी पहली पारी में 202 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 503 रन बनाए।
मैच का ताजा हाल जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
LIVE SCORECARD» | LIVE COMMENTARY»

भारत की पहली पारी में 202 रन ही बना पाने के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम ने फॉलो-ऑन नहीं देने का फैसला किया और बल्लेबाजी शुरू की, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जबर्दस्त वापसी करते हुए कीवी टीम को उसकी दूसरी पारी में 105 रनों पर समेट दिया। भारतीय टीम की तरफ से चारों गेंदबाजों- मोहम्मद सामी (3/37), जहीर खान (2/23), इशांत शर्मा (3/28) और रविंद्र जडेजा (1/10) ने अच्छा प्रदर्शन किया। कीवी टीम की तरफ से दाएं हाथ के गेंदबाज रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा (41 रन) बनाए। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 503 रन बनाए थे।
भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी करते हुए ईडेन पार्क में पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 105 रनों पर समेट दी और इसके बाद चौथी पारी में एक विकेट पर 87 रन भी बना लिए हैं। हालांकि भारत के लिए चौथा दिन भी चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि भारत को अभी भी 320 रनों की दरकार है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं। शनिवार का खेल समाप्त होने तक शिखर धवन 49 और चेतेश्वर पुजारा 22 रन बनाकर नाबाद लौटे।
मोहम्मद शमी ने शुरुआती ओवरों में हामिश रदरफोर्ड (0) और पीटर फुल्टन (5) के विकेट चटकाकर भारत को बेहतरीन शुरुआत प्रदान की जिसे ईशांत शर्मा (3/28)और जहीर खान (2/23) ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से आगे बढ़ाया। शमी ने भी तीन विकेट चटकाए। न्यूजीलैंड की तरफ से रॉस टेलर (41) एकमात्र सफल बल्लेबाज रहे।
इससे पहले चार विकेट पर 130 रन से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम की पहली पारी 202 रनों पर समाप्त हुई। शुक्रवार को नाबाद लौटे रोहित शर्मा (72) अपने निजी स्कोर में पांच रनों का इजाफा ही कर सके। रहाणे (26) भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (10) भी कुछ खास नहीं कर सके। रविंद्र जडेजा ने (30) ने आखिरी में जरूर भारत को कुछ हद तक संभालने की कोशिश की।
न्यूजीलैंड के लिए नील वैग्नर ने चार जबकि ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में ब्रेंडन मैक्लम (224)और केन विलियम्सन (113) की बदौलत 503 रन बनाए थे। भारत की तरफ से पहली पारी में ईशांत सबसे सफल गेंदबाज रहे। इशांत ने छह विकेट चटकाए। उन्होंने करियर में दूसरी बार एक पारी में छह विकेट लेने का करिश्मा किया। इशांत के अलावा जहीर खान ने दो विकेट तथा मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किया।