आईपीएल-7: खिताबी जंग में आज भिड़ेंगी वीर-जारा की टीमें केकेआर और किंग्स XI पंजाब

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 7वें संस्करण में आज (रविवार) होने वाला फाइनल मुकाबला अभिनेत्री प्रीति जिंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब और बॉलीवुड के किंग शाहरूख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगी। यह जंग बेशक बहुत ही रोमांचक होगी जहां वीर और जारा साथ नहीं आमने-सामने होंगे।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
बेंगलुरू: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 7वें संस्करण में आज (रविवार) होने वाला फाइनल मुकाबला अभिनेत्री प्रीति जिंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब और बॉलीवुड के किंग शाहरूख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगी। यह जंग बेशक बहुत ही रोमांचक होगी जहां वीर और जारा साथ नहीं आमने-सामने होंगे।
यह मैच इस सीजन की सबसे किफायती गेंदबाजी टीम और सबसे विस्फोटक बल्लेबाजी टीम के बीच भी होने वाला है। आईपीएल के किसी संस्करण में पहली बार फाइनल में पहुंची किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने जहां आईपीएल में सबसे अधिक रन औसत से रन बनाए हैं, वहीं 2012 की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने इस सीजन में सबसे कम रन दिए हैं।
रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में एकतरफ लगातार आठ मैच जीतकर पहुंची नाइट राइडर्स होगी तो दूसरी ओर इस सीजन की सबसे धमाकेदार टीम किंग्स इलेवन। किंग्स इलेवन और नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल-7 में अब तक तीन मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें नाइट राइडर्स ने दो में और किंग्स इलेवन ने एक मैच में जीत हासिल की।
आईपीएल-7 में सर्वाधिक छह बार 190 से ऊपर स्कोर करने वाली किंग्स इलेवन टीम नाइट राइडर्स के खिलाफ तीनों बार 150 का कुल योग पार नहीं कर पाई। दूसरी ओर नाइट राइडर्स ने आईपीएल-7 में सिर्फ एक बार 170 से अधिक रन बनाया है।
अरब में किंग्स इलेवन के तुरुप के इक्के ग्लेन मैक्सवेल का भारतीय मैदानों में प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा है, हालांकि टीम में वीरेंद्र सहवाग सहित कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की क्षमता रखते हैं।
किंग्स इलेवन ने बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। युवा गेंदबाज संदीप शर्मा ने अपने स्विंग के बूते 11 मैचों में 18 विकेट चटकाए हैं, तो छरहरे फिरकी गेंदबाज अक्षर पटेल नाइट राइडर्स के सुनील नरेन के बाद आईपीएल-7 के दूसरे सबसे किफायती गेंदबाज हैं।
किंग्स इलेवन की तरफ से जहां मैक्सवेल, सहवाग और डेविड मिलर के बल्ले की तरफ सबकी निगाह रहेगी, वहीं नाइट राइडर्स को लगातार 10 पारियों में 40 से ऊपर स्कोर करते आ रहे उथप्पा और आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक लगा चुके यूसुफ के बल्ले का भरोसा रहेगा।
दोनों ही टीमों में चुपचाप बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मनन वोहरा और मनीष पांडेय के योगदान भी अपनी टीमों के लिए अहम रहेंगे। किंग्स इलेवन के लिए गेंदबाजी में शुरुआती लाभ दिलाने का दारोमदार आस्ट्रेलियाई मिशेल जॉनसन पर रहेगा, वहीं नाइट राइडर्स की गेंदबाजी से पार पाना उनकी सबसे बड़ी चुनौती होगी।
दूसरी ओर नाइट राइडर्स को एक बार फिर किंग्स इलेवन के बल्ले की धमक को शांत रखने का कारनामा करना होगा। बेंगलुरू में रविवार की रात चूंकि हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिसे देखते हुए फाइनल मैच में टॉस की भी अहम भूमिका रहेगी।
संभावित टीमें इस प्रकार है:-
किंग्स इलेवन पंजाब : जॉर्ज बैले (कप्तान), विरेंद्र सहवाग, मनन वोहरा, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, मिशेल जॉनसन, करनवीर सिंह, परविंदर अवाना, संदीप शर्मा।
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रोबिन उथप्पा, मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, शाकिब अल हसन, रायन टेन डोशेट, सूर्यकुमार यादव, मोर्ने मोर्कल, पीयूष चावला, सुनील नरेन, उमेश यादव।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.