IPL-2014 : डेयरडेविल्स की लगातार छठी हार, 62 रनों से जीते रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत गुरुवार को सरदार पटेल स्टेडियम के अपने घरेलू मैदान पर हुए 41वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 62 रनों से हरा दिया।

अहमदाबाद : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत गुरुवार को सरदार पटेल स्टेडियम के अपने घरेलू मैदान पर हुए 41वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 62 रनों से हरा दिया। रॉयल्स से मिले 202 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में डेयरडेविल्स टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 139 रन ही बना सकी।
इस जीत के साथ रॉयल्स 11 मैचों में सात जीत के साथ 14 अंक अर्जित कर अंकतालिका में तीसरे स्थान पर और मजबूत हो गए, जबकि पिछले संस्करण की ही तरह इस बार भी डेयरडेविल्स का जमींदोज रहना तय लग रहा है। डेयरडेविल्स की 11 मैचों में यह नौवीं तथा लगातार छठी हार है।
अजिंक्य रहाणे को उनकी बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। रहाणे का आईपीएल-7 में यह तीसरा अर्धशतक है, जिसकी मदद से वह बल्लेबाजों की सूची में आठवें पायदान पर पहुंच गए। लगातार पांच हार से हताश हो चले डेयरडेविल्स के बल्लेबाजों पर विशाल लक्ष्य का अतिरिक्त दबाव स्पष्ट नजर आया और नियमित अंतराल पर वे पवेलियन लौटते रहे। डेयरडेविल्स के लिए कप्तान केविन पीटरसन (13) और मयंक अग्रवाल (17) की सलामी जोड़ी अभी 19 रनों की साझेदारी ही कर पाई थी कि जेम्स फॉल्कनर की गेंद पर अग्रवाल स्टीव स्मिथ को कैच थमा बैठे। अग्रवाल के जाने के साथ ही डेयरडेविल्स के विकेटों के गिरने का सिलसिला चल पड़ा।
यह सिलसिला आठ विकेटों के गिरने के बाद राहुल शुक्ला (14) और मनोज तिवारी (नाबाद 61) के बीच नौवें विकेट के लिए हुई 29 रनों की साझेदारी के दौरान ही सबसे अधिक देर रुका रहा। पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे मनोज तिवारी रॉयल्स के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उन्होंने 44 गेंदों की अपनी नायाब पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। डेयरडेविल्स का शेष कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। यहां तक कि डेयरडेविल्स के तीन-तीन बल्लेबाजों को मिले जीवनदान का भी वे फायदा उठाने में नाकामयाब रहे।
रॉयल्स के लिए सात गेंदबाजों ने गेंदबाजी की और सभी को विकेट मिले। रजत भाटिया ने दो विकेट चटकाए। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवरो में पांच विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे (64) और करुण नायर (19) की सलामी जोड़ी ने 44 रनों की साझेदारी कर रॉयल्स को ठोस शुरूआत दी। शाबाज नदीम द्वारा लाए छठे ओवर की तीसरी गेंद पर नायर पगबाधा करार दिए गए।
रहाणे ने इसके बाद बल्लेबाजी करने आए केवन कूपर (32) के साथ भी 49 रनों की साझेदारी निभाई। 29 गेंदों तक चली इस साझेदारी में कूपर ने 16 गेंदों का सामना किया और दो चौके तथा तीन छक्के लगाए। कूपर का विकेट 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने लिया। ड्यूमिनी ने कूपर को राहुल शुक्ला के हाथों कैच आउट करवाया।
इसके बाद चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे केरल के युवा बल्लेबाज संजू सैमसन (40) ने भी रहाणे का अच्छा साथ निभाया और साझेदारी को 39 गेंदों में तेजी से 74 रनों तक पहुंचा दिया। इस बीच रहाणे ने धैर्यपूर्वक खेलते हुए 45 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। रहाणे 167 रनों के कुल योग पर शाबाज नदीम की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। रहाणे ने 50 गेंदों की अपनी पारी में आछ चौके और एक छक्का लगाया।
अखिरी के तीन ओवरों में रॉयल्स ने स्टूअर्ट बिन्नी और सैमसन के विकेट गंवाए, लेकिन जेम्स फॉल्कनर (नाबाद 23) ने एक बार फिर तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को 201 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। बिन्नी बिना खाता खोले इमरान ताहिर की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए, जबकि सैमसन ताहिर के इसी ओवर में केदार जाधव के हाथों कैच आउट हुए। इस बीच सैमसन ने 25 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के लगाए। फॉल्कनर ने सात गेंदों की अपनी छोटी सी पारी में तीन छक्के जड़े। डेयरडेविल्स के लिए ताहिर और नदीम ने दो-दो विकेट हासिल किए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.