आईपीएल-7 : राजस्थान, हैदराबाद आज होंगे आमने-सामने
Advertisement

आईपीएल-7 : राजस्थान, हैदराबाद आज होंगे आमने-सामने

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के चौथे मैच में शुक्रवार को अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में आईपीएल की प्रथम चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स पिछले संस्करण की अंडरडॉग साबित हुई सनराइजर्स हैदराबाद टीम से भिड़ेगी।

fallback

अबु धाबी : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के चौथे मैच में शुक्रवार को अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में आईपीएल की प्रथम चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स पिछले संस्करण की अंडरडॉग साबित हुई सनराइजर्स हैदराबाद टीम से भिड़ेगी।
पहले संस्करण में चैम्पियन बनने के बाद से दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ की कप्तानी में राजस्थान का प्रदर्शन अमूमन अच्छा रहा है, हालांकि वे अपेक्षित सफलता हासिल नहीं कर सके। वहीं डेक्कन चार्जर्स की फ्रेंचाइजी रद्द होने के बाद पिछले वर्ष पहली बार आईपीएल में शामिल हुई सनराइजर्स ने अपेक्षा से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया। पिछले संस्करण में हालांकि दोनों ही टीमें शीर्ष चार में रही थीं।
पिछले संस्करण के प्रदर्शन को देखा जाए तो दोनों ही टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।
राजस्थान को जहां इस बार दिग्गज राहुल द्रविड़ का मार्गदर्शन प्राप्त नहीं होगा, वहीं टीम से लंबे समय से जुड़े शेन वाटसन की कमान में टीम से अपेक्षाएं अभी भी काफी रहेंगी। दोनों ही टीमों में हालांकि हाई प्रोफाइल खिलाड़ियों की संख्या कम ही है, लेकिन उनके प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल के इस संस्करण में भी उनके काफी आगे जाने तक पहुंचने की उम्मीदें बनी हुई हैं।
सनराइजर्स के लिए पिछले आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले उनके कप्तान शिखर धवन के बाद बल्लेबाजी की डोर संभालने वाला अब तक कोई नहीं था, जिसकी पूर्ति के लिए इस बार डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, मोएसिस हेनरिक्स को शामिल किया गया है। वहीं डारेन सैमी ने सनराइजर्स के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं।
डेल स्टेन की अगुवाई में इस बार शामिल इरफान पठान और भुवनेश्वर कुमार का आक्रमण भी काफी आकर्षक माना जा रहा है, वहीं अमित मिश्रा टीम के प्रमुख फिरकी गेंदबाज हैं। सनराइजर्स के हालांकि कुमार संगकारा, पार्थिव पटेल तथा क्विंटॉन डी कॉक जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों का साथ इस बार नहीं मिल सका है।
सनराइजर्स में घरेलू स्पर्धाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है, जिनमें करन शर्मा, रिकी भुई, चामा मिलिंद, मनप्रीत जुनेजा और नमन ओझा प्रमुख हैं।
दूसरी ओर आईपीएल में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली राजस्थान रॉयल्स के पास आईपीएल-7 की सबसे बड़ी टीम है। राजस्थान रॉयल्स में 25 खिलाड़ी हैं, जिससे कप्तान वाट्सन के पास मैदान के अनुकूल टीम चुनने के बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं।
बल्लेबाजों की बात करें तो खुद वाटसन सहित, स्टीव स्मिथ, ब्रैड हौज, केवन कूपर, बेन कटिंग, अजिंक्य रहाणे जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के अतिरिक्त घरेलू स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन कनरे वाले अंकुश बैंस, स्टूअर्ट बिन्नी, उन्मुक्त चंद, दीपक हुडा, धवल कुलकर्णी और पिछले संस्करण में बेहतरीन रहे संजू सैमसन शामिल हैं।
पिछले संस्करण में लीग स्तर पर हुए दो मुकाबलों में दोनों ही टीमों के एक-एक में जीत मिली थी, जबकि प्लेऑफ मुकाबले में द्रविड़ की टीम ने बाजी मार ली थी। देखना होगा कि शेख जायेद स्टेडियम की हल्की हरी घासयुक्त पिच पर किसी टीम के बल्लेबाज अपना बल्ला संभाल पाते हैं और किसी टीम के गेंदबाज अपनी फिरकी और स्विंग को भुना पाते हैं।
टीमें (संभावित) :
राजस्थान रॉयल्स- शेन वाट्सन (कप्तान), स्टीव स्मिथ, ब्रैड हौज, जेम्स फॉल्कनर, केवन कूपर, बेन कटिंग, अंकुश बैंस, स्टूअर्ट बिन्नी, दीपक हूडा, धवल कुलकर्णी, विक्रमजीत मलिक, अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, टिम साउदी।
सनराइजर्स हैदराबाद- शिखर धवन (कप्तान), एरॉन फिंच, मोएसिस हेनरिक्स, डारेन सैमी, डेल स्टेन, डेविड वार्नर, रिकी भुई, जेसन होल्डर, अमित मिश्रा, इरफान पठान, वेणुगोपाल राव, भुवनेश्वर कुमार। (एजेंसी)

Trending news