IPL स्पाट फिक्सिंग: रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट लेगा संज्ञान

आईपीएल मैचों में सट्टेबाजी और स्पाट फिक्सिंग प्रकरण में बहुप्रतीक्षित सुनवाई उच्चतम न्यायालय में आज 25 मार्च के लिए स्थगित हो गई जब कि शीर्ष अदालत अपनी जांच समिति की रिपोर्ट का संज्ञान लेगी। इस रिपोर्ट में बीसीसीआई के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन पर दोषारोपण किया गया है।

नई दिल्ली : आईपीएल मैचों में सट्टेबाजी और स्पाट फिक्सिंग प्रकरण में बहुप्रतीक्षित सुनवाई उच्चतम न्यायालय में आज 25 मार्च के लिए स्थगित हो गई जब कि शीर्ष अदालत अपनी जांच समिति की रिपोर्ट का संज्ञान लेगी। इस रिपोर्ट में बीसीसीआई के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन पर दोषारोपण किया गया है।
न्यायमूर्ति ए के पटनायक की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि इस मामले की सुनवाई में लंबा समय लगेगा, इसलिए इस पर नियमित मामलों वाले दिन विचार किया जाएगा। न्यायालय इस प्रकरण में स्टिंग आपरेशन के अंशों पर भी विचार के लिए तैयार हो गया है जिन्हें एक न्यूज चैनल सामने रखना चाहता है।
शीर्ष अदालत द्वारा नियुक्त समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स में टीम अधिकारी के रूप में मयप्पन की भूमिका और आईपीएल मैचों के दौरान सट्टेबाजी में उसकी संलिप्तता का पता चला है।
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मयप्पन के खिलाफ मैच फिक्सिंग के आरोपों की आगे जांच की आवश्यकता है। समिति ने श्रीनिवासन के खिलाफ हितों के टकराव का मसला शीर्ष अदालत के लिए छोड़ दिया है। श्रीनिवासन इंडिया सीमेन्ट्स के मुखिया हैं जो चेन्नई सुपर किंग्स की मालिक हैं। शीर्ष अदालत को शुक्रवार को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि चेन्नई सुपर किंग्स में टीम के अधिकारी के रूप में गुरुनाथ मयप्पन की भूमिका साबित हो गई है और सट्टेबाजी तथा सूचना मुहैया कराने के बारे में मयप्पन के खिलाफ आरोप सही पाए गए हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि लेकिन फिक्सिंग के आरोपों की आगे जांच की आवश्यकता है। रिपोर्ट में श्रीनिवासन की इस दलील को ठुकरा दिया गया है कि मयप्पन सिर्फ क्रिकेट प्रेमी ही हैं। रिपोर्ट के अनुसार समिति का मानना है कि रिकार्ड में मौजूद तथ्यों से संकेत मिलता है कि मयप्पन ही चेन्नई सुपर किंग्स का चेहरा और टीम के अधिकारी थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.