ईरानी कप: विनय ने झटके 6 विकेट, शेष भारत 201 रन पर ढेर

कर्नाटक ने कप्तान विनय कुमार के छह विकेट की मदद से ईरानी कप मैच के पहले दिन विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की जुझारू पारी के बावजूद शेष भारत को 201 रन पर ढेर कर दिया।

बेंगलूर : कर्नाटक ने कप्तान विनय कुमार के छह विकेट की मदद से ईरानी कप मैच के पहले दिन विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की जुझारू पारी के बावजूद शेष भारत को 201 रन पर ढेर कर दिया।
विनय कुमार ने 47 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे शेष भारत की टीम 201 रन पर ही सिमट गई। इसके बाद कर्नाटक ने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में एक विकेट पर 35 रन बनाए। आलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने 35 रन देकर तीन विकेट चटकाए।
कार्तिक ने 91 रन की जुझारू पारी खेली। उन्होंने अमित मिश्रा (47) के साथ 67 और हरभजन सिंह (25) के साथ 70 रन की साझेदारी की।
शेष भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। विनय कुमार ने मैच की पहली गेंद पर ही जीवनजोत सिंह (00) को पगबाधा आउट कर दिया। उन्होंने इसके बाद बाबा अपराजित (02) और केदार जाधव (02) को भी पगबाधा आउट किया जिससे शेष भारत का स्कोर 4.1 ओवर में तीन विकेट पर 12 रन हो गया।
विनय ने अपनी गेंदों से लगातार बल्लेबाजों से परेशान किया। भारतीय टीम से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर जम चुके थे लेकिन इसके बावजूद वह बिन्नी की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 66 गेंद का सामना करते हुए 22 रन बनाए।
बिन्नी ने इसके बाद मनदीप सिंह (05) को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराके 28वें ओवर में शेष भारत का स्कोर 62 रन पर पांच विकेट कर दिया। कार्तिक ने इसके बाद जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की। उन्होंने अमित मिश्रा के साथ छठे विकेट के लिए 67 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। कार्तिक हालांकि उस समय भाग्यशाली रहे जब विनयकुमार की गेंद पर उनके खिलाफ विकेट के पीछे कैच की विश्वसनीय अपील की गई लेकिन अंपायर ने इसे ठुकरा दिया। टीवी रिप्ले में हालांकि साफ दिखा कि गेंद कार्तिक के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर सीएम गौतम के दस्ताने में गई थी।
मिश्रा ने दोनों बल्लेबाजों में अधिक आक्रामक रुख अपनाया। उन्होंने 61 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल की गेंद पर लांग आफ पर एक छक्का भी मारा। पहले सत्र में पांच विकेट गंवाने के बाद शेष भारत ने दूसरे सत्र में 92 रन जोड़कर सिर्फ एक विकेट गंवाया।
कार्तिक ने सतर्कता के साथ शुरुआत की और कोई अनावश्यक जोखिम नहीं उठाया। उन्होंने मिश्रा को ही तेजी से रन बनाने की जिम्मेदारी लेने दी। मिश्रा हालांकि अर्धशतक से चूक गए जब उन्होंने एसएस शरत की आफ साइड से बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में स्लिप में करूण नायर को आसान कैच थमा दिया। मिश्रा के आउट होने के तुरंत बाद कार्तिक ने मनीष पांडे पर मिड विकेट पर चौका जड़कर अर्धशतक पूरा किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.