टेस्ट: बांग्लादेश के खिलाफ संगकारा ने ठोका तिहरा शतक

कुमार संगकारा अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 319 रन की पारी खेलकर 11,000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों के क्लब से जुड़ गये जिससे श्रीलंका ने आज यहां चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दबदबा बना लिया।

चटगांव : कुमार संगकारा अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 319 रन की पारी खेलकर 11,000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों के क्लब से जुड़ गये जिससे श्रीलंका ने आज यहां चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दबदबा बना लिया। पिछले हफ्ते ढाका में पहला टेस्ट पारी और 248 रन से जीतने वाली मेहमान टीम ने दूसरे दिन पहली पारी 587 रन पर समाप्त की। बांग्लादेश ने स्टंप तक एक विकेट खोकर 86 रन बना लिये। बायें हाथ के बल्लेबाज संगकारा का पहला तिहरा शतक इस तरह 200 रन से ज्यादा की नौंवी पारी थी। इससे वह 12 बार 200 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले आस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी डान ब्रैडमैन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।
संगकारा अपना 122वां टेस्ट खेल रहे हैं, यह 36 वर्षीय इस तरह 11,000 रन का आंकड़ा पार करने वाला नांैवा टेस्ट बल्लेबाज बन गया। सर्वकालिक सूची में उनके अब 11,046 रन हो गये हैं, जिसमें भारत के सचिन तेंदुलकर 15,921 रन से शीर्ष पर बने हुए हैं। संगकारा ने सुबह 160 रन से आगे खेलना शुरू किया और वह आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे। चाय से पहले वह नासिर हुसैन की तेज गेंद को खेलने के प्रयास में लांग आन पर सोहाग गाजी को कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 32 चौके और आठ छक्के जड़े।

बांग्लादेश की शुरूआत खराब रही और उसका स्टार सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल पारी की चौथी ही गेंद पर सूरंगा लकमल की गेंद पर बोल्ड हो गया। लेकिन शमसुर रहमान और इमरूल कायेस ने शुरूआती झटके से उबरते हुए दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरे विकेट के लिये 86 रन जोड़ लिये। शमसुर 45 और इमरूल 36 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।
दोनों बल्लेबाज हालांकि भाग्यशाली रहे क्योंकि शमसुर को महेला जयवर्धने ने 36 रन पर जीवनदान दिया जबकि नुआन प्रदीप स्टंप से तुरंत पहले इमरूल का आसान कैच लपकने में असफल रहे। बांग्लादेश को श्रृंखला में 2-0 की वाइटवाश से बचने के लिये बचे हुए तीन दिन में से ज्यादातर समय बल्लेबाजी करनी होगी।
संगकारा की स्ट्रोक्स से भरी बल्लेबाजी से दिन शानदार रहा, उन्होंने जहुर अहमद चौधरी स्टेडियम की धीमी पिच पर बांग्लादेश के कमजोर गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं। ग्यारहवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे नुआन प्रदीप एक छोर पर थे, तब संगकारा स्पिनर शकिबुल हसन की लगातार गेंदों पर चार चौके और दो छक्के जड़कर 286 रन से 302 रन पर पहुंचे। संगकारा और प्रदीप ने 10वें विकेट के लिये 54 रन की भागीदारी की जिसमें से प्रदीप ने केवल चार रन बनाये। संगकारा ने अंतिम तीन बल्लेबाजों के साथ 116 रन की भागीदारियां कीं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.