तेज गेंदबाजों ने हराया: महेंद्र सिंह धोनी

निराश भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट सीरीज हारने और पांच मैचों की सीरीज में 0-3 से पिछड़ने के लिए अपने तेज गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया।

हैमिल्टन : निराश भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट सीरीज हारने और पांच मैचों की सीरीज में 0-3 से पिछड़ने के लिए अपने तेज गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया। पहले तीन मैचों के बाद 0-2 से पिछड़ रही भारतीय टीम को चौथे वनडे में आज यहां न्यूजीलैंड के हाथों सात विकेट की शिकस्त के साथ विदेशी सरजमीं पर लगातार दूसरी सीरीज गंवानी पड़ी।
धोनी ने मैच के बाद कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो हमारी गेंदबाजी काफी निराशाजनक थी। यह ऐसा विकेट था जिस पर आप शॉर्ट और वाइड गेंद फेंकना नहीं चाहते। मुझे लगता है कि हमने नई गेंद और फिर पुरानी गेंद के साथ लगातार ऐसा किया। हम अधिकतर समय सर्कल के बाहर पांच क्षेत्ररक्षक को लेकर शिकायत करते हैं लेकिन जब आप शॉट और बाहर गेंद फेंकते हो तो फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों ने काफी रन दिए। स्पिनरों ने अच्छी गेंदबाजी की और उन्होंने सही क्षेत्रों में गेंदबाजी की।’
न्यूजीलैंड ने 279 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 48. 1 ओवर में तीन विकेट पर 280 रन बनाकर मैच जीत लिया। रोस टेलर ने 127 गेंद में नाबाद 112 रन की पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड ने 3-0 की विजयी बढ़त बना ली है। भारत ने विदेशी सरजमीं पर लगातार दूसरी सीरीज गंवाई है। इससे पहले उसे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।
धोनी ने अच्छी साझेदारी नहीं हो पाने का मलाल है क्योंकि भारत ने गलत समय पर विकेट गंवाए। भारतीय कप्तान ने कहा, ‘शीर्ष पर हमें संघर्ष करना पड़ा। पिछले मैच में हमने कुछ अच्छी शुरूआत की थी लेकिन इस मैच में हमें सिर्फ संघर्ष करना पड़ा। दस ओवर तक हम कुछ विकेट गंवा देते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमें अच्छी साझेदारियां करनी होंगी, हमने पारी के अंत में अच्छी साझेदारी की लेकिन हमने गलत समय पर विकेट गंवाए जिसका मतलब हुआ कि इसने हमने मध्यक्रम पर दबाव बना दिया और इससे आपको हताशा होती हैं क्योंकि आप प्रतिस्पर्धी स्कोर से 15 से 20 अतिरिक्त रन कम बनाते हो।’ धोनी ने सही लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी करने और भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने देने के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की तारीफ की।
धोनी ने वेलिंगटन के सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच में अपने बल्लेबाजों को अधिक जिम्मेदारी से खेलने और अच्छा प्रदर्शन करने को कहा। सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बनाने के बाद खुश दिख रहे न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने अपने टीम के प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए कहा, ‘आप दुनिया की नंबर एक टीम को बार-बार करारी शिकस्त नहीं दे सकते।’ उन्होंने कहा, ‘आज हालात कड़े थे। हालात हमसे अधिक भारत के अनुकूल थे और हमने टास भी गंवा दिया और हमने उन्हें काफी रन बनाने दिए।’ मैकुलम ने आसान जीत के लिए रोस टेलर और तेज गेंदबाज काइल मिल्स की तारीफ की। (एजेंसी)