मैच रैफरी के रूप में मदुगले के 150 मैच पूरे

श्रीलंका के पूर्व कप्तान रंजन मदुगले आज यहां जब इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में मैच अधिकारी के रूप में उतरे तो वह 150 टेस्ट में मैच रैफरी की भूमिका निभाने वाले आईसीसी मैच रैफरी के एलीट पैनल के पहले सदस्य बने।

लंदन: श्रीलंका के पूर्व कप्तान रंजन मदुगले आज यहां जब इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में मैच अधिकारी के रूप में उतरे तो वह 150 टेस्ट में मैच रैफरी की भूमिका निभाने वाले आईसीसी मैच रैफरी के एलीट पैनल के पहले सदस्य बने।

इस उपलब्धि पर मदुगले ने कहा, ‘अपने करियर में इस उपलब्धि तक पहुंचना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है और मुझे बेहद गर्व और खुशी है कि ऐसा करने वाला मैं पहला व्यक्ति हूं।’ उन्होंने कहा, ‘अगर मैं ईमानदारी से बताऊं तो इस दौरान की मैं कोई मुख्य चीज नहीं बता सकता क्योंकि मेरी कई सुखद यादें रहीं। मैं प्रत्येक श्रृंखला और प्रत्येक टेस्ट मैच के लिए समान मानसिकता के साथ उतरा और वषरें में पूरी दुनिया में काम करते हुए मैंने काफी कुछ सीखा।’ मदुगले ने 1979 से 1988 के बीच 21 टेस्ट और 63 वनडे मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान टेस्ट में 1029 जबकि वनडे में 950 रन बनाए।

संन्यास के बाद वह रैफरी बने और पाकिस्तान तथा जिंबाब्वे के बीच कराची के राष्ट्रीय स्टेडियम में हुए टेस्ट मैच के साथ उन्होंने पदार्पण किया। मदुगले की सराहना करते हुए आईसीसी के वरिष्ठ अंपायर और रैफरी प्रबंधक विंस वान डेर बिजल ने कहा, ‘रंजन पूरी तरह से पेशेवर मैच रैफरी हैं और खेल से जुड़े सभी लोग उनका काफी सम्मान करते हैं।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.