गे रोधी कानून पर विरोधों के बीच सोची पहुंची ओलंपिक मशाल

रूस के समलैंगिकता रोधी कानून के खिलाफ दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन हुए, इस बीच शीतकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह से दो दिन पहले ओलंपिक मशाल आज मेजबान शहर सोची पहुंची।

सोची : रूस के समलैंगिकता रोधी कानून के खिलाफ दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन हुए, इस बीच शीतकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह से दो दिन पहले ओलंपिक मशाल आज मेजबान शहर सोची पहुंची। पहली बार आज सोची में मशाल रैली का आयोजन हुआ। मशाल ने सोची में अपनी यात्रा लाजारेवस्की से शुरू की और इसके बाद यह रोजा खुटोर पहुंचेंगी। अधिकारी शुक्रवार को फिश्ट स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह से पहले की तैयारियां निपटाने में लगे हैं।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि रूस सब के लिये शीर्ष स्तर के खेलों का आयोजन करेंगे। लेकिन रूस द्वारा नाबालिगों को ‘समलैंगिक प्रचार’ को गैरकानूनी बताने के कानून का साया इन खेलों पर छाया हुआ है। समलैंगिक अधिकार समूह ‘आल आउट’ दुनिया में 19 शहरों में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा है जिसमें रूस में सेंट पीटर्सबर्ग भी शामिल है, हालांकि यह सोची में नहीं है। जिससे यह प्रायोजकों को इस विवादास्पद कानून पर चुप्पी तोड़ने को बाधित कर रहा है।
समूह ने बयान में लिखा, ‘‘प्रायोजक इस समय अपनी आर्थिक शक्तियों का इस्तेमाल इन भेदभावपूर्ण कानूनों को खत्म करने में करने में कर सकते हैं। ’’ अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनकारियों की योजना ओलंपिक के प्रायोजक जैसे मैकडोनल्ड्स, कोका कोला, सैमसंग, आमेगा और वीजा क्रेडिट कार्ड को निशाना बनाने की है।

मेलबर्न में हुए विरोध में प्रदर्शनकारी फ्लिनंडर्स स्ट्रीट रेलवे स्टेशन पर ‘ओलंपिक प्रायोजकों अब चुप्पी तोड़ो’ का नारा लगा रहे थे। अमेरिकी टेलीकाम एटी एंडी टी भी कल समलैंगिकता रोधी कानूनी के विरोध में खड़ी हुई और उसने अपनी कारपोरेट वेबसाइट पर ब्लाग में लिखा, ‘‘हम रूस के समलैंगिता विरोधी कानून के खिलाफ हैं। ’’ ओलंपिक मशाल अगले तीन दिन सोची में और इसके नजदीक के इलाकों में रहेगी, जिसमें शुक्रवार का दिन भी शामिल है जब यह अंतत: स्टेडियम में पहुंचेगी और ओलंपिक कुंड को प्रज्जवलित करेगी।
स्टेडियम सोची शहर से कुछ 40 किमी दूर है और अगले दिनों में यह ओलंपिक मशाल धावकों द्वारा, ट्रेन में, नाव में और यहां तक कि संभवत: काला सागर डालफिन पर ले जाने की उम्मीद है। मशाल ले जाने वालों में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून और आईओसी अध्यक्ष थामस बाक भी शामिल हैं। इसके अलावा रूसी खेलों की स्टार एथलीट जैसे पोल वाल्ट चैम्पियन एलिना इसिनबायेवा भी मशाल ले जायेंगी। रूस के राष्ट्रपति पुतिन भी ओलंपिक खेल गांव का दौरा करने को तैयार हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.