भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया सीरीज गलत समय पर: चैपल

पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भारत के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला के लिये सहमति जताने के लिये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आलोचना करते हुए कहा कि ‘गलत समय’ पर आयोजित किये गये मैचों से टीम के मनोबल पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि यहां स्पिन की मुफीद पिचों पर उनकी बल्लेबाजी की कमजोरियां उजागर हो जायेंगी।

नई दिल्ली : पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भारत के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला के लिये सहमति जताने के लिये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आलोचना करते हुए कहा कि ‘गलत समय’ पर आयोजित किये गये मैचों से टीम के मनोबल पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि यहां स्पिन की मुफीद पिचों पर उनकी बल्लेबाजी की कमजोरियां उजागर हो जायेंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इस श्रृंखला में एक ट्वेंटी20 और सात वनडे मैच खेलेंगी। चैपल ने कहा कि यह पूरी श्रृंखला सिर्फ धन के लिये आयोजित की गयी है।
चैपल ने कहा, भारत के इस बेमतलब दौरे के लिये सहमत होना और वो भी एशेज श्रृंखला के करीब इसे साफ पता चलता है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिये समझ के बजाय डॉलर का मतलब कहीं ज्यादा है। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में मिलने वाली हार सिर्फ रिकॉर्ड बुक को ही नुकसान नहीं पहुंचायेगी बल्कि इससे टीम का मनोबल भी गिरेगा। आस्ट्रेलिया की कमजोरी इस दौरान बल्लेबाजी ही रही है और अच्छी स्पिन गेंदबाजी से जूझने से उसकी बल्लेबाजी कमजोरियां उजागर हो जायेंगी। चैपल ने कहा, लंदन में हाल में लार्डस पर हुए कार्यक्रम में पूर्व खिलाड़ियों ने हालचाल पूछने से पहले टिप्पणी की थी कि आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को क्या हो गया है?
चैपल ने कहा कि चोटिल कप्तान माइकल क्लार्क की अनुपस्थिति में टीम भारत के खिलाफ और भी कमजोर होगी क्योंकि मेजबान टीम का घरेलू मैदान पर दबदबा है। उन्होंने कहा, माइकल क्लार्क की अनुपस्थिति में टीम की बल्लेबाजी कमजोरी भारत में साफ दिखेगी क्योंकि वही ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्पिन खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। क्लार्क के नेतृत्व के बिना ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारत में दोबारा हारने का जोखिम बना हुआ है।

चैपल ने कहा, वनडे टीम में से कुछ खिलाड़ी टेस्ट टीम की दौड़ में शामिल होंगे लेकिन एशेज श्रृंखला से पहले मनोबल गिराने वाली हार से ऑस्ट्रेलिया के जज्बे को मदद नहीं मिलेगी बल्कि इससे इंग्लैंड का मनोबल बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इस श्रृंखला के कारण ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं के लिये अगले महीने से होने वाली एशेज के लिये टीम चुनना भी चुनौतीपूर्ण होगा। चैपल ने कहा, दौरे का समय सिर्फ खिलाड़ियों के लिये ही गलत नहीं है बल्कि इससे ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं को भी मदद नहीं मिलेगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.