विदेशी धरती पर सचिन के बिना खेलना एक चुनौती : धोनी
Advertisement

विदेशी धरती पर सचिन के बिना खेलना एक चुनौती : धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को कहा कि विदेशी परिस्थितियों और वह भी सचिन तेंदुलकर के बिना खेलना उनकी टीम के लिये बड़ी चुनौती होगी लेकिन भारतीय कप्तान को पूरी उम्मीद है कि पहले एकदिवसीय मैच खेलने से बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये अच्छी तरह से तैयार हो जाएंगे।

fallback

मुंबई : महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को कहा कि विदेशी परिस्थितियों और वह भी सचिन तेंदुलकर के बिना खेलना उनकी टीम के लिये बड़ी चुनौती होगी लेकिन भारतीय कप्तान को पूरी उम्मीद है कि पहले एकदिवसीय मैच खेलने से बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये अच्छी तरह से तैयार हो जाएंगे।
दक्षिण अफ्रीका के दौरे में भारत दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलेगा। धोनी ने पिछले महीने संन्यास लेने वाले तेंदुलकर की अनुपस्थिति के बारे में कहा, ‘‘यदि आप देखो तो हर समय नयी शुरुआत होती है।’’ उन्होंने कहा कि उनके बल्लेबाजों को छोटे प्रारूप में खेलने का काफी अनुभव है और पहले वनडे खेलने से टेस्ट मैचों के लिये उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।
धोनी ने टीम की रवानगी से पहले कहा, ‘‘इनमें से अधिकतर को टेस्ट मैचों में न सही वनडे में खेलने का काफी अनुभव है। यह उन सभी के लिये नयी चुनौती है और यहां उन्हें नयी सीख मिलेगी। जब भी आप विदेशी दौरे पर जाते हो तो वह चुनौती होती है। उसमें आपको गेंद की लंबाई और विकेट की उछाल से सामंजस्य बिठाना पड़ता है।’’
भारतीय कप्तान से पूछा गया कि टेस्ट मैचों में तीसरे सलामी बल्लेबाज की भूमिका कौन निभाएगा क्योंकि टीम में शिखर धवन और मुरली विजय के रूप में दो ही विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज है। धोनी ने इस सवाल पर गौतम गंभीर का नाम लेकर सभी को हैरान कर दिया जो कि 17 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। बाद में उन्होंने स्पष्ट किया।
धोनी ने कहा, ‘‘मैं जानता हूं (कि गंभीर टीम का हिस्सा नहीं है।) लेकिन वह तीसरा ओपनर है।’’? जो भी धोनी के बयान से साफ हो गया कि गंभीर अब भी कम से कम टेस्ट मैचों के लिये टीम की योजना का हिस्सा है। धोनी से पूछा गया कि टेस्ट टीम में नंबर चार पर तेंदुलकर की जगह कौन लेगा, उन्होंने कहा कि इस पर अभी फैसला नहीं किया गया है।
उन्होंने कहा, ‘‘हमने नंबर चार के बारे में फैसला नहीं किया है। कोई भी किसी की जगह नहीं ले सकता। यदि संभव होता तो हम हम नंबर चार हटा देते और 1,2,3,5,6 और 12 तक बल्लेबाजी करने की कोशिश करते।’’ स्लाग ओवरों में गेंदबाजी करना भारत के लिये चिंता का विषय है लेकिन धोनी को दक्षिण अफ्रीका में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।
उन्होंने कहा, ‘‘भिन्न परिस्थितियों में आंकड़े भी बदल जाते हैं। वहां तेज गेंदबाजों को तेजी और उछाल मिलेगी। हम यार्कर के अलावा बाउंसर का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए देखता हैं कि क्या होता है।’’ (एजेंसी)

Trending news