विश्व टी20 के लिए महिलाओं की ‘टीम ऑफ टूर्नामेंट’ में पूनम यादव एक मात्र भारतीय
Advertisement

विश्व टी20 के लिए महिलाओं की ‘टीम ऑफ टूर्नामेंट’ में पूनम यादव एक मात्र भारतीय

फाइनल में पहुंची इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की कुल छह खिलाड़ियों ने आईसीसी विश्व टी20 2014 महिलाओं की टीम में जगह बनायी है जिसकी आज घोषणा की गयी जिसमें लगातार दूसरी बार इंग्लैंड की चालरेट एडवर्डस को कप्तान बनाया गया है।

ढाका : फाइनल में पहुंची इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की कुल छह खिलाड़ियों ने आईसीसी विश्व टी20 2014 महिलाओं की टीम में जगह बनायी है जिसकी आज घोषणा की गयी जिसमें लगातार दूसरी बार इंग्लैंड की चालरेट एडवर्डस को कप्तान बनाया गया है। विशेषज्ञों के चुनिंदा ग्रुप ने टीम का चयन किया जो बांग्लादेश के हालात को देखते हुए चुनी गयी है और इसमें सिर्फ टूर्नामेंट के प्रदर्शन को आधार बनाया गया है। आंकड़ो का भी इस्तेमाल किया गया लेकिन यह चयनकर्ताओं का एकमात्र आधार नहीं था।
चैम्पियन आस्ट्रेलिया से दो खिलाड़ियों को चुना गया है जबकि उप विजेता इंग्लैंड की चार खिलाड़ियों को इसमें जगह मिली है। टीम में वेस्टइंडीज की दो खिलाड़ी तथा बांग्लादेश, भारत और न्यूजीलैंड की एक एक महिला क्रिकेटर शामिल हैं। आईसीसी मैच रैफरी के एमिरेट्स एलीट पैनल के सदस्य और स्वंतत्र ज्यूरी के अध्यक्ष डेविड बून ने टीम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘इस साल फिर टूर्नामेंट में पूरी दुनिया की महिला क्रिकेटरों की प्रतिभा को शामिल किया गया है। 11 खिलाड़ियों की एक टीम को चुनना कठिन काम था क्योंकि कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन खेल दिखाया था। ’’
बून ने कहा, ‘‘चयन का मापदंड यहां बांग्लादेश में आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 2014 के दौरान खिलाड़ियों का प्रदर्शन था इसलिये दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को छोड़ना पड़ा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीम में पूरे टूर्नामेंट में गेंदबाजी का असर दिखता है जिससे टीम में चार विशेषज्ञ गेंदबाज है जिसमें बांग्लादेश की स्पिनर सलमा खातून भी शामिल है। तथाइ समें चार आल राउंडर और तीन विशेषज्ञ बल्लेबाज मौजूद हैं जिन्होंने टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। ’’ महिलाओं की ‘टीम ऑफ द टूर्नामेंट’ (बल्लेबाजी क्रम में) इस प्रकार है।
सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड) - 228 रन, पांच विकेट चालरेट एडवर्डस (इंग्लैंड - कप्तान) - 200 रन, मैग लैनिंग (आस्ट्रेलिया) - 257 रन, सारा टेलर (इंग्लैंड - विकेटकीपर) - 150 रन, छह खिलाड़ियों को आउट किया स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज) - 153 रन, एक विकेट डिंड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज) - 147 रन, चार विकेट एलिसे पैरी (आस्ट्रेलिया) - 106 रन, आठ विकेट नटाली सिवर (इंग्लैंड) - 10 विकेट सलमा खातून (बांग्लादेश) - आठ विकेट, पूनम यादव (भारत) - आठ विकेट, अन्या श्रबसोल (इंग्लैंड) - 12 विकेट, 12वीं खिलाड़ी शबनीम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका) - सात विकेट।
(एजेंसी)

Trending news