टेस्ट मैच: टेलर का दोहरा शतक, न्यूजीलैंड का दबदबा

रॉस टेलर (नाबाद 217 रन) ने आज यहां अपने करियर का पहला दोहरा शतक जमाया जिससे न्यूजीलैंड की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ विकेट पर 609 रन पर पारी घोषित कर पहले टेस्ट मैच में मजबूत स्थिति में है।

डुनेडिन (न्यूजीलैंड) : रॉस टेलर (नाबाद 217 रन) ने आज यहां अपने करियर का पहला दोहरा शतक जमाया जिससे न्यूजीलैंड की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ विकेट पर 609 रन पर पारी घोषित कर पहले टेस्ट मैच में मजबूत स्थिति में है। इसके जवाब में मेहमान टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। वेस्टइंडीज ने 24 रन पर दो विकेट से उबरते हुए स्टंप तक कोई विकेट नहीं गंवाया और 67 रन जोड़ लिये। लेकिन उन्हें हार से बचने के लिये मशक्कत करनी होगी।
टेलर टेस्ट पारियों में 200 रन तक पहुंचने वाले न्यूजीलैंड के 13वें क्रिकेटर बन गये हैं। इस पारी के दौरान उन्होंने कप्तान ब्रैंडन मैकुलम के साथ 195 रन की भागीदारी निभायी जो वेस्टइंडीज के खिलाफ न्यूजीलैंड की चौथे विकेट की रिकार्ड साझेदारी है। टेलर आठ से ज्यादा घंटे तक क्रीज पर डटे रहे, उन्होंने 319 गेंद का सामना करते हुए 23 बार गेंद सीमा रेखा के पार करायी। उन्होंने कोई भी जोखिम भरा शाट नहीं खेला लेकिन जब वह 131 रन पर थे, उन्हें जीवनदान मिला।
न्यूजीलैंड ने तीन विकेट पर 367 रन से आगे खेलना शुरू किया। ब्रैंडन मैकुलम 113 रन पर आउट हुए। कोरी एंडरसन बिना रन जोड़े पवेलियन लौटे। बीजे वाटलिंग (41) और टेलर ने छठे विकेट के लिये 84 रन की भागीदारी निभायी।
टिनो बेस्ट ने वाटलिंग और नरसिंह देवनारायण ने टिम साउथी का विकेट हासिल किया, जिससे न्यूजीलैंड का स्कोर सात विकेट पर 472 रन हो गया था। इसके बाद ईश सोढी ने 35 और नील वैगनर ने 37 रन की पारी खेली तथा न्यूजीलैंड का स्कोर 600 रन के पार हुआ। न्यूजीलैंड ने वैगनर के आउट होने के बाद अपने चौथे सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर पर पारी घोषित की। वेस्टइंडीज के बेस्ट सफल गेंदबाज रहे, जिसने 148 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। सैमी और देवनारायण को दो दो विकेट मिले।
वेस्टइंडीज ने स्टंप से पहले 24 ओवर का सामना किया। कर्क एडवर्डस ट्रेंट बोल्ड की गेंद पर स्लिप में पीटर फुल्टन को कैच देकर शून्य पर आउट हुए और कीरन पावेल भी उन्हीं की तरह पवेलियन लौटै। दिन का खेल समाप्त होने तक डेरेन ब्रावो 37 और मालरेन सैमुअल्स 14 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.