41 साल के हुए `क्रिकेट के शहंशाह` सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज उम्र के 41वें पड़ाव पर पहुंच गए हैं।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/संजीव कुमार दुबे
मुंबई: मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज उम्र के 41वें पड़ाव पर पहुंच गए हैं। आज उनका 41वां जन्मदिन है। सचिन ने सिर्फ 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और उसके बाद करीब 24 साल क्रिकेट की पिच पर राज किया। सचिन ना सिर्फ बेहतर क्रिकेटर बल्कि एक अच्छे इंसान के तौर पर भी जाने जाते रहे हैं।
24 अप्रैल 1973 को मुम्बई में जन्में सचिन ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत 1989 में की थी। अपने बल्ले के जौहर से उन्होंने टेस्ट और एकदिनी क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। वो टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कहने के बाद यह उनका पहला जन्मदिन है । तेंदुलकर ने नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम पर अपना 200वां टेस्ट खेलने के बाद क्रिकेट से विदा ले ली थी ।
बीसीसीआई ने उनकी विदाई के लिये आनन फानन में इस श्रृंखला का आयोजन किया था जिसमें खचाखच भरे वानखेड़े स्टेडियम ने उन्हें भावभीनी विदाई दी थी । उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में टेस्ट क्रिकेट में 15921 और 463 वनडे में 18426 रन बनाये । वह अंतरराष्ट्रीय शतकों का शतक जमाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं । वह 2011 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे ।
भारत रत्न सम्मान से नवाजे जाने वाले पहले खिलाड़ी तेंदुलकर संन्यास के बाद कम ही दिखाई दिये हैं । उन्होंने हाल ही में आईपीएल शैली की फुटबाल लीग में एक टीम खरीदी है ।
राज्यसभा सांसद तेंदुलकर अब इंडियन सुपर लीग में कोच्चि टीम के संयुक्त मालिक है । उन्होंने कहा था ,‘ मैं दिल से हमेशा खिलाड़ी ही रहूंगा जो देश में खेलों पर सकारात्मक प्रभाव डालने को बेकरार है । इंडियन सुपर लीग युवाओं के लिये सीखने और बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में निखरने का सुनहरा मौका है ।’ तेंदुलकर जुलाई में इंग्लैंड रवाना होंगे जहां उन्हें शेष विश्व एकादश के खिलाफ मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की कप्तानी करनी है । शेष विश्व एकादश के कप्तान आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न है । यह मैच पांच जुलाई को लार्डस पर खेला जायेगा ।
सचिन और उनके प्रशंसकों के लिए ये दिन कुछ खास है। क्रिकेट को धर्म बनाने वाले सचिन क्रिकेट इतिहास के वो बल्लेबाज हैं जिनके रिकॉर्ड के आगे सभी क्रिकेटर नतमस्तक हो जाते हैं।
टेस्ट और वनडे में शतकों का शतक लगाने वाले सचिन का क्रिकेट भले ही अब क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो गया हो, लेकिन क्रिकेट के भविष्य में जब कोई क्रिकेटर अपना परचम लहराएगा तो सचिन से ही उसकी तुलना की जाएगी। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके और इन दिनों आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम से आईकॉन के तौर पर जुड़े सचिन तेंडुलकर के जन्मदिन का मौका इस बार बेहद खास है।
इस दौरान सचिन ने न सिर्फ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक ठोके, बल्कि ऐसे और भी बेमिसाल रिकॉर्ड कायम किए, जिसे क्रिकेट के कई दिग्गज भी सपने की तरह देखते हैं।

सचिन के नाम कुछ बड़े कीर्तिमान कीर्तिमान
सबसे ज्यादा वन डे मैच खेलने का रिकार्ड (453 वन डे)
वन डे मुक़ाबले में सबसे ज्यादा रन (18111 रन)
वन डे मुक़ाबले में सबसे ज्यादा 48 शतक
वन डे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर
वन डे क्रिकेट मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज
वन डे क्रिकेट मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच
विश्व कप क्रिकेट मुक़ाबलों में सबसे ज्यादा रन
विश्वकप में सबसे ज्यादा शतक, अर्धशतक बनाने का रिकार्ड
1996 और 2003 विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज का रिकार्ड
टेस्ट क्रिकेट मे सबसे ज्यादा शतक
टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का कीर्तिमान
टेस्ट क्रिकेट 13000 रन बनने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज
अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा 30000 रन बनाने का कीर्तिमान ।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.