सचिन की चाहत हुई पूरी, मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में ही खेलेंगे अंतिम टेस्‍ट

क्रिकेट के भगवान सचिन रमेश तेंदुलकर के संन्यास लेने के घोषणा के बाद उनके आखिरी टेस्ट मैच खेलने के स्थान को लेकर चल रही अटकलों पर अब विराम लग गया है। बीसीसीआई ने सचिन के अंतिम मैच उनके होम ग्राउंड मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही करवाने का फैसला किया है। सचिन अपना आखिरी टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलेंगे।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: क्रिकेट के भगवान सचिन रमेश तेंदुलकर के संन्यास लेने के घोषणा के बाद उनके आखिरी टेस्ट मैच खेलने के स्थान को लेकर चल रही अटकलों पर अब विराम लग गया। बीसीसीआई ने आज सचिन के अंतिम मैच उनके होम ग्राउंड मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही करवाने का फैसला किया है। सचिन अपना आखिरी और 200वां टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलेंगे। सचिन मुंबई में अपने इस होम ग्राउंड पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े स्टेडियम में ही प्रथण श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था।
महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की अपने घरेलू मैदान पर अपना 200वां और अंतिम टेस्ट मैच खेलने की इच्छा पर आज मुंबई में बीसीसीआई की कार्यक्रम एवं दौरा निर्धारण समिति की बैठक में मुहर लगाई गई। सचिन ने बीसीसीआई को भी अपनी इच्छा से अवगत कराया था। उन्होंने कहा था कि वो अपनी मां को स्टेडियम के दर्शक दीर्घा में देखना चाहते हैं। गौरतलब है कि सचिन की मां व्हील चेयर पर ही चलती हैं और आज तक उन्होंने सचिन का कोई मैच स्टेडियम में नहीं देखा है।
राजीव शुक्ला की अगुवाई वाली बीसीसीआई की कार्यक्रम समिति की आज मुंबई में हुई बैठक में सीरीज का कार्यक्रम तय किया गया जिसमें दो टेस्ट और तीन वनडे खेले जाएंगे। शुक्ला ने कहा कि समिति ने आखिरी टेस्ट उसी मैदान पर खेलने की तेंदुलकर की इच्छा मानने का फैसला किया जहां से उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरूआत की थी।
कोलकाता के ईडन गार्डन पर 6 से 10 नवंबर तक सीरीज का पहला टेस्ट खेला जाएगा। बीसीसीआई की रोटेशन नीति के तहत अगला मैच बेंगलूर या अहमदाबाद को मिलना था लेकिन वानखेड़े को ‘आउट ऑफ टर्न’ टेस्ट दिया गया।
दूसरा टेस्ट 14 से 18 नवंबर तक खेला जाएगा। इसके बाद 21, 24 और 27 नवंबर को तीन वनडे मैच भी खेले जाने हैं। पहले दो वनडे क्रमश: कोच्चि और विशाखापत्तनम में होंगे जबकि तीसरे वनडे पर अभी फैसला नहीं हुआ है।
शुक्ला के अनुसार आखिरी वनडे कानपुर या बडौदा में खेला जाएगा। बीसीसीआई तेंदुलकर को भव्य विदाई देने की योजना भी बना रहा है। तेंदुलकर ने पिछले सप्ताह 200वें टेस्ट के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था।
भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है।
28 अक्टूबर: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भारत पहुंचेगी
31 अक्तूबर से 2 नवंबर : वेस्टइंडीज बनाम यूपीसीए के बीच कटक में तीन दिवसीय मैच
6 से 10 नवंबर : पहला टेस्ट, कोलकाता में
14 से 18 नवंबर : दूसरा टेस्ट, मुंबई में
21 नवंबर : पहला वनडे, कोच्चि में
24 नवंबर : दूसरा वनडे, विशाखापत्तनम
27 नवंबर : तीसरा वनडे, बडौदा या कानपुर।