मनोज तिवारी की गेंदबाजी से भारत 'ए' ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

कामचलाऊ स्पिनर मनोज तिवारी की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी तथा अंबाती रायुडु और केदार जाधव के अर्धशतकों की मदद से भारत ‘ए’ ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आज यहां आस्ट्रेलिया ‘ए’ को पांच विकेट से हराकर चार टीमों के क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की।

मनोज तिवारी की गेंदबाजी से भारत 'ए' ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

डार्विन : कामचलाऊ स्पिनर मनोज तिवारी की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी तथा अंबाती रायुडु और केदार जाधव के अर्धशतकों की मदद से भारत ‘ए’ ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आज यहां आस्ट्रेलिया ‘ए’ को पांच विकेट से हराकर चार टीमों के क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की।

लेग स्पिनर तिवारी ने 34 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली आस्ट्रेलियाई टीम अच्छी शुरूआत के बावजूद 49.4 ओवर में 228 रन पर आउट हो गयी। भारत ने इसके जवाब में 47.5 ओवर में पांच विकेट पर 231 रन बनाकर जीत दर्ज की। भारत ‘ए’ ने इस तरह से इस टूर्नामेंट में अपने छह में से पांच मैच में जीत दर्ज की।

भारतीय टीम मरारा ओवल में ही दो अगस्त को होने वाले फाइनल में फिर से आस्ट्रेलिया ‘ए’ से भिड़ेगा। गेंदबाजी की तरह बल्लेबाजी में भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। मनन वोहरा (9), कप्तान रोबिन उथप्पा (13) और तिवारी (8) के आउट होने से भारत ए का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 38 रन था लेकिन इसके बाद रायुडु (112 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 77 रन) और जाधव (50 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 52 रन) ने चौथे विकेट के लिये 101 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली। बाद में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने 51 गेंद पर नाबाद 49 रन की पारी खेली जबकि परवेज रसूल भी 20 रन बनाकर नाबाद रहे। रायुडु ने सैमसन के साथ पांचवें विकेट के लिये 52 रन जोड़े।

इससे पहले मार्कस स्टोनिस (58) और फिलिप ह्यूज (58) ने पहले विकेट के लिये 78 जोड़े थे लेकिन इसके बाद तिवारी से उसके मध्यक्रम को बुरी तरह लड़खड़ा दिया। तिवारी ने पीटर नेविल (23) के रूप में पहला विकेट लिया और फिर कप्तान कैमरून व्हाइट (7), दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ पिछले मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले ह्यूज, टाम कूपर (5) और एलेक्स डूलान के विकेट लेकर आस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर छह विकेट पर 180 रन कर दिया।

अक्षर पटेल ने निचले क्रम के बल्लेबाजों को समेटने में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट लिया। रायुडु और रसूल को भी एक-एक विकेट मिला। भारत ‘ए’ छह मैच में 23 अंक लेकर पहले जबकि आस्ट्रेलिया ‘ए’ 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। आस्ट्रेलिया का नेशनल परफोरमेन्स स्क्वाड और दक्षिण अफ्रीका क्रमश: पांच और चार अंक ही हासिल कर पाये और अब तीसरे और चौथे स्थान के लिये एक दूसरे से भिड़ेंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.