भारत रत्न के लिए ध्यानचंद के नाम की सिफारिश नहीं की थी: खेल मंत्रालय
Advertisement

भारत रत्न के लिए ध्यानचंद के नाम की सिफारिश नहीं की थी: खेल मंत्रालय

खेल और युवा मंत्रालय ने इस बात से इनकार किया है कि उसने 2013-14 में हॉकी के जादूगर दिवंगत मेजर ध्यानचंद ने नाम की सिफारिश भारत रत्न प्रदान करने के लिए की थी।

भारत रत्न के लिए ध्यानचंद के नाम की सिफारिश नहीं की थी: खेल मंत्रालय

नई दिल्ली : खेल और युवा मंत्रालय ने इस बात से इनकार किया है कि उसने 2013-14 में हॉकी के जादूगर दिवंगत मेजर ध्यानचंद ने नाम की सिफारिश भारत रत्न प्रदान करने के लिए की थी।

खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने आज राज्य सभा में इस बारे में एक सवाल के जवाब में कहा, खेल और युवा मंत्रालय की तरफ से इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया था जिसमें ध्यानचंद के नाम की सिफारिश खेल रत्न के लिए की गई हो। खेल मंत्रालय ने हालांकि कहा कि 16 जुलाई 2013 को तब के खेल राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री कार्यालय को सलाह दी थी कि ध्यानचंद को भारत रत्न पुरस्कार से नवाजा जाना चाहिए और ऐसी ही राय उस समय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भी थी।

एक सवाल के जवाब में मंत्रालय ने कहा, भारत रत्न पुरस्कार की सिफारिश प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को की जाती है। इस बारे में कोई औपचारिक सिफारिश की जरूरत नहीं होती है तथा इस नियम के बारे में किसी भी बदलाव करने की सिफारिश नहीं है। प्रधानमंत्री ने 2013 में भारत रत्न की सिफारिश महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और वैज्ञानिक सीएनआर राव के लिए की थी जिसे बाद में राष्ट्रपति ने अपनी स्वीकृति दे दी थी। खेल मंत्रालय की ध्यानचंद वाली सिफारिश पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस मामले पर गौर नहीं किया।

Trending news