विकास के लिए रोल मॉडल राजस्थान है : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा और इसके प्रधानमंत्री के पद के उम्मीदवार को आड़े हाथ लेते हुए आज कहा कि विकास के लिए उनका राज्य एक रोल मॉडल है न कि गुजरात, जहां विकास कार्य अहमदाबाद और बड़ौदा में केंद्रित है।

जयपुर : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा और इसके प्रधानमंत्री के पद के उम्मीदवार को आड़े हाथ लेते हुए आज कहा कि विकास के लिए उनका राज्य एक रोल मॉडल है न कि गुजरात, जहां विकास कार्य अहमदाबाद और बड़ौदा में केंद्रित है।
गहलोत ने यहां कांग्रेस के घोषणापत्र जारी करते हुए, ‘‘गुजरात में विकास कोई नयी चीज नहीं है। यह लंबे समय से विकसित रहा है लेकिन इसके ग्रामीण इलाकों में बुनियादी सुविधाओं की कमी है। नरेन्द्र मोदी (गुजरात के मुख्यमंत्री) अपने हाव-भाव से इसकी (विकास मॉडल की) मार्केटिंग कर रहे हैं। जबकि असलियत यह है कि विकास के लिए राजस्थान रोल मॉडल है न कि गुजरात।’’
उन्होंने कहा कि सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं और सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम पेश किए हैं तथा उनके कार्यकाल के दौरान भारी मात्रा में घरेलू और विदेश निवेश आया है।
गहलोत ने कहा, ‘‘राजस्थान चारों ओर से जमीन से घिरा हुआ राज्य है जबकि गुजरात को आयात और निर्यात के लिए समुद्र तट होने का फायदा है। गुजरात में, ग्रामीण इलाकों में कोई विकास नहीं हुआ है। अहमदाबाद या बड़ौदा के विकास को संपूर्ण गुजरात का विकास नहीं कहा जा सकता।’’ उन्होंने कहा कि गुजरात में सामाजिक सुरक्षा उपायों की कमी है।
उन्होंने यह भी कहा कि नरेन्द्र मोदी की बजाय वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ही थे जो युवाओं के लिए रोल मॉडल थे। (एजेंसी)