एक ऐसा मंदिर जहां श्रद्धालु भगवान को चढ़ाते हैं चॉकलेट

आपने मंदिर में श्रद्धालुओं को ईश्वर के चरणों में फूल, चंदन और फल चढ़ाते तो अकसर देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां श्रद्धालु भगवान के चरणों में चॉकलेट अर्पित करते हों?

अलाप्पुझा (केरल) : आपने मंदिर में श्रद्धालुओं को ईश्वर के चरणों में फूल, चंदन और फल चढ़ाते तो अकसर देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां श्रद्धालु भगवान के चरणों में चॉकलेट अर्पित करते हों?
केरल का ‘थेक्कन पलानी’ बालसुब्रमण्यम मंदिर एक ऐसा मंदिर है जहां श्रद्धालु भगवान को चॉकलेट चढ़ाते हैं और उन्हें पूजा के बाद प्रसाद के रूप में भी चॉकलेट ही दी जाती है। कस्बे के बाहरी इलाके में सुब्रहमण्यपुरम में स्थित इस मंदिर में विराजमान भगवान को ‘मंच मुरगन’ के नाम से जाना जाता है।
मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न जाति, समुदाय और धर्म के लोग ईश मुरगा (कार्तिकेय) का आशीर्वाद पाने के लिए गत्ते के डिब्बों में चॉकलेट लेकर मंदिर आते हैं। हालांकि किसी को इस बारे में नहीं पता कि चॉकलेट अर्पित करने की परंपरा कब और कैसे आरंभ हुई। मंदिर के प्रबंधक डी राधाकृष्णन ने कहा कि मंदिर में ‘बालमुरगन’ की पूजा की जाती है। किसी ने सोचा होगा कि बाल मुरगन को चॉकलेट पसंद है और तभी से यह परंपरा आरंभ हुई होगी। उन्होंने बताया कि शुरआत में बच्चे चॉकलेट चढ़ाते थे लेकिन अब सभी आयु के श्रद्धालु ऐसा करते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.