बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 18 नवंबर से बंद होंगे
Advertisement

बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 18 नवंबर से बंद होंगे

बद्रीनाथ धाम के कपाट आगामी 18 नवंबर को छह महीनों के लिए बंद कर दिए जाएंगे। मंदिर के अधिकारियों ने मंगलवार को यह घोषणा की। दशहरा पर्व के दौरान ही बद्रीनाथ धाम की प्रबंधन समिति ने पंचांग के अनुसार मुहूर्त तय कर मंदिर के कपाट बंद करने का निश्चय किया।

देहरादून/लखनऊ : बद्रीनाथ धाम के कपाट आगामी 18 नवंबर को छह महीनों के लिए बंद कर दिए जाएंगे। मंदिर के अधिकारियों ने मंगलवार को यह घोषणा की। दशहरा पर्व के दौरान ही बद्रीनाथ धाम की प्रबंधन समिति ने पंचांग के अनुसार मुहूर्त तय कर मंदिर के कपाट बंद करने का निश्चय किया।
मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि मंदिर के कपाट सर्दी बीतने तक बंद रहेंगे। आगामी 18 नवंबर को 7.38 बजे मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। कपाट बंद करने की विधिवत `पंचक पूजा` रविवार को शुरू होगी और 18 नवंबर को रोहिणी नक्षत्र और मिथुन लग्न में पूजा विधि पूरी होगी।
चारधाम यात्रा में से एक बद्रीनाथ सहित केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री तीर्थयात्रा इस साल जून महीने में उत्तराखंड बाढ़ त्रासदी के कारण बाधित हुई थी। हजारों तीर्थयात्री बाढ़ के दौरान बद्रीनाथ मार्ग में फंसे थे। केदार घाटी में सैंकड़ों तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी और सैंकड़ों लापता हुए थे। (एजेंसी)

Trending news