बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 18 नवंबर को होंगे बंद

उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय में स्थित प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 18 नवंबर को श्रद्धालुओं के लिये बंद कर दिये जायेंगे और इसी के साथ इस वर्ष की चारधाम यात्रा का भी समापन हो जायेगा।

देहरादून : उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय में स्थित प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 18 नवंबर को श्रद्धालुओं के लिये बंद कर दिये जायेंगे और इसी के साथ इस वर्ष की चारधाम यात्रा का भी समापन हो जायेगा।
मध्य जून में आयी प्राकृतिक आपदा के कारण बीच में ही रूक गयी यात्रा गत पांच अक्टूबर को फिर शुरू की गयी थी और करीब डेढ़ महीने जारी रहने के बाद यह शीतकाल के लिये बंद कर दी जायेगी। श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के सूत्रों ने आज यहां बताया कि विजयादशमी के मौके पर बद्रीनाथ में समिति के पदाधिकारियों और धर्माधिकारियों के अलावा मंदिर के रावल केशव नंबूदरी की मौजूदगी में हुई एक बैठक में मंदिर बंद करने का मुहूर्त निकाला गया।
मुहूर्त के अनुसार, बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 18 नवंबर को शाम सात बजकर 38 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिये बंद कर दिये जायेंगे। गढ़वाल हिमालय में चार धाम के नाम से मशहूर तीन अन्य धाम केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के द्वार बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने से पहले ही शीतकाल के लिये बंद कर दिये जाते हैं। बद्रीनाथ दो अंतिम
गंगोत्री मंदिर के कपाट दीवाली के अगले दिन अन्नकूट पर्व पर बंद होते हैं। वहीं केदानाथ और यमुनोत्री के कपाट भैयादूज पर बंद करने की परंपरा है। इस वर्ष 16-17 जून को आयी जलप्रलय के कारण ठप्प हो गयी चारधाम यात्रा विधिवत पांच अक्टूबर को नवरात्र शुरू होने पर प्रारंभ की गयी थी।
शीतकाल के दौरान उंची पहाड़ियों पर स्थित चारधामों के भीषण बर्फवारी और ठंड की चपेट में रहने के कारण हर साल यात्रा बंद कर दी जाती है, जो फिर अगले साल अप्रैल-मई में प्रारंभ होती है। गढ़वाल हिमालय की आर्थिकी की रीढ़ मानी जाने वाली यात्रा में छह महीने के दौरान लाखों श्रद्धालु आते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.