छत्‍तीसगढ़ नक्सली हमला: घायल जवानों के साथ नक्‍सलियों ने खूब क्रूरता बरती, रमन सिंह ने दिए जांच के आदेश

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सली हमले में 15 पुलिस कर्मियों समेत 16 लोगों की मौत की घटना की विभागीय जांच करवाई जाएगी। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी घटना की जांच करेंगे।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
रायपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सली हमले में 15 पुलिस कर्मियों समेत 16 लोगों की मौत की घटना की विभागीय जांच करवाई जाएगी। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी घटना की जांच करेंगे।
एक रिपोर्ट के अनुसार, सुकमा में नक्‍सलियों ने मंगलवार को काफी क्रूरता दिखाई। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले दो सौ से ज्यादा हथियारबंद नक्सलियों ने झीरम घाटी के पास रोड ओपनिंग के लिए निकली सीआरपीएफ और जिला पुलिस की पार्टी पर जबरदस्‍त हमला किया। नक्सलियों ने कई घायल जवानों को चाकू से गोद कर उनकी हत्या कर दी। जवानों की हत्या करने के बाद नक्सली उनके पास के सारे हथियार, गोलियां, वायरलेस सेट लूटकर भाग निकले। जवानों के शरीर पर बंधे बुलेट के केस (जिसमें बुलेट रखे जाते हैं) को भी काट कर साथ ले गए। यही नहीं, नक्‍सलियों ने शव के नीचे बम भी रख दिए थे। घटना के बाद का मंजर काफी भयावह दिख रहा था। सड़क और पास के खेतों में जवानों के गोलियों से छलनी शव पड़े थे। गोलियों के काफी खोखे जहां तहां बिखरे हुए थे। नक्‍सलियों ने कई सौ राउंड गोलियां दागीं।
वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे आज घटना का जायजा लेने रायपुर पहुंच रहे हैं। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सुकमा जिले के तोंगपाल थाना क्षेत्र में हुए नक्सली हमले की विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के नक्सल मामलों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आरके विज मामले की जांच करेंगे। जांच में घटना और उससे संबंधित सभी बिंदुओं को शामिल किया गया है। वहीं घटना की दंडाधिकारी जांच भी कराई जाएगी।
उन्होंने बताया कि सुकमा जिले की घटना के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह दिल्ली दौरे को रदद कर शाम रायपुर पहुंच गए। रायपुर पहुंचने के बाद सिंह रामकृष्ण अस्पताल पहुंचे जहां उन्होंने घायल जवानों का हालचाल जाना। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद मुख्यमंत्री निवास में एक आपात बैठक हुई, जिसमें राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने सिंह को घटना के बारे में पूरी जानकारी दी। बैठक में गृह मंत्री रामसेवक पैकरा, मुख्यमंत्री के सलाहकार शिवराज सिंह, मुख्य सचिव विवेक ढांड, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एन.के.असवाल, पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एन.बैजेन्द्र कुमार और अमन कुमार सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे बुधवार की सुबह रायपुर पहुंचेंगे तथा राज्यपाल शेखर दत्त और मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर पहुंचकर शहीदों को श्रध्दांजलि देंगे। शिंदे जगदलपुर में अधिकारियों की बैठक भी लेंगे।
छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में आज नक्सलियों ने पुलिस दल पर घात लगाकर हमला किया जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जिला बल के 15 जवान शहीद हो गए। तीन अन्य जवान घायल हो गए। इस हमले में एक ग्रामीण की भी मौत हो गई। इधर, राज्य के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस दल पर तथा कांकेर जिले के भानुप्रतापुर में पुलिस शिविर पर नक्सलियों द्वारा हमले की सूचना है। इस हमले में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.