दिल्ली का बजट: सस्ती बिजली का तोहफा, कोई नया कर नहीं
Advertisement

दिल्ली का बजट: सस्ती बिजली का तोहफा, कोई नया कर नहीं

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में दिल्ली का बजट पेश कर दिया है। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है और दिल्ली वालों को सस्ती बिजली का तोहफा दिया गया है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 36,776 करोड़ रूपये का दिल्ली का बजट पेश किया।

दिल्ली का बजट: सस्ती बिजली का तोहफा, कोई नया कर नहीं

नई दिल्ली  : दिल्ली के बजट में किसी नये कर का प्रस्ताव नहीं करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने शुक्रवार को छोटे स्तर के बिजली उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 80 पैसे से 1.20 रूपये की सब्सिडी, लो फ्लोर बसों, स्वच्छता, रोहिणी में अत्याधुनिक अस्पताल जैसी योजनाओं की घोषणा की। राष्ट्रपति शासन के अधीन दिल्ली राज्य के वित्त वर्ष 2014-15 के लिए 36,776 करोड़ रूपये का बजट पेश करते हुए अरूण जेटली ने आज कहा कि दिल्ली में किसी नये कर का प्रस्ताव नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में और अधिक रात्रि आश्रय स्थल खोले जायेंगे।

दिल्ली के रोहिणी में अत्याधुनिक अस्पताल स्थापित किया जायेगा, साथ ही दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 50 डायलिसिस केंद्र खोले जायेंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में चार नये जलमल शोधन संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया है। झुग्गी झोपड़ी बस्तियों में सामुदायिक शौचालय खोले जायेंगे सरकार ने दिल्ली में 260 करोड़ रूपये की बिजली सब्सिडी का प्रस्ताव किया है। कांग्रेस और विपक्षी सदस्यों द्वारा बजट प्रस्तावों के विरोध के बीच अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि चर्चा के दौरान सदस्य मुद्दों को उठा सकते हैं। जेटली ने बाद में कहा कि वह केवल बजट प्रस्ताव पेश कर रहे हैं जिसे चर्चा के बाद पास किया जायेगा। दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू होने की वजह से राज्य का बजट संसद में पेश किया गया।

पेश है 2014-15 के दिल्ली बजट के मुख्य अंश:

-दिल्ली का बजट 36776 करोड़ रुपये का।
-बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया
-दिल्ली मे 20 नए सरकारी स्कूल बनेंगे।
-दिल्ली की हर विधानसभा में लड़कियों का स्कूल होगा।
-दिल्ली में कामकाजी महिलाएं के 6 नए हॉस्टल।
-50 नए डायलिसिस सेंटर बनेंगे।
-दिल्ली में दो नए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगेंगे।
-पानी के लिए नए ATM बनेंगे।
-110 मोबाइल एंबुलेंस सेवा शुरू की जाएगी।
-दिल्ली के रोहिणी में मल्टी स्पेशयलिटी अस्पताल बनेगा।
-1380 नई लो फ्लोर बसें खरीदी जाएंगी।
-दिल्ली वालों को सस्ती बिजली का तोहफा।
-दिल्ली में 260 करोड़ रुपये की बिजली की सब्सिडी।
-0-200- यूनिट तक 1.20 पैसे की सब्सिडी।
-200-400 यूनिट तक 80 पैसे की सब्सिडी।
-झुग्गी झोपड़ी बस्तियों में सामुदायिक शौचालय खोले जायेंगे।

Trending news