दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में निर्मित होंगे हरित स्टेशन

दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण और देश में दूसरे स्थानों पर बन रहे मेट्रो स्टेशनों के भवनों को हरित भवन नियमों के अनुरूप बनाया जायेगा और उसी के तहत उन्हें रेटिंग दी जाएगी।

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण और देश में दूसरे स्थानों पर बन रहे मेट्रो स्टेशनों के भवनों को हरित भवन नियमों के अनुरूप बनाया जायेगा और उसी के तहत उन्हें रेटिंग दी जाएगी।

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल के अनुसार इससे मेट्रो प्रणाली को अपने भवनों को हरित भवन नियमों के अनुरूप डिजाइन करने में मदद मिलेगी। मेट्रो के भवनों का ढांचा पर्यावरण मानकों के अनुरूप होगा और उसमें प्राकृतिक संसाधनों जैसे सूरज की रोशनी का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जायेगा।

देश में हरित भवनों के निर्माण को प्रोत्साहन देने वाली संस्था ‘भारतीय हरित भवन परिषद्’ (आईजीबीसी) इन भवनों की रेटिंग करेगी। यह संस्था मेट्रो स्टेशनों का ढांचा हरित नियमों के अनुरूप बनाने के लिये दिशानिर्देश भी जारी करेगी।

दयाल ने बताया, ‘डीएमआरसी ने इस प्रकार की गतिविधियों में सक्रियता से भागीदारी करने का निर्णय किया है। इसके अलावा आईजीबीसी की रेटिंग केवल हमें ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हरित भवन की अवधारणा को सुधारने में मदद करेगी।’

डीएमआरसी मुख्यालय में कल आईजीबीसी विशेषज्ञ समिति की बैठक की गयी। इसमें डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह, आईजीबीसी के चेयरमैन पी सी जैन, आईजीबीसी दिल्ली संभाग के प्रमुख अरण भाटिया एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुये।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.