उत्तराखंड में किसानों को हर महीने मिलेगा 800 रुपये पेंशन

उत्तराखंड सरकार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य में किसान पेंशन योजना लागू करेगी जिसके तहत 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके किसानों को हर महीने 800 रुपये दिए जाएंगे।

देहरादून : उत्तराखंड सरकार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य में किसान पेंशन योजना लागू करेगी जिसके तहत 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके किसानों को हर महीने 800 रुपये दिए जाएंगे।

मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने यहां बताया कि राज्य में खास तौर से पर्वतीय क्षेत्रों में खेती की तरफ घटते रूझान को देखते हुए यह पेंशन योजना लागू की जा रही है और उम्मीद है कि इस योजना के लागू होने से लोग कृषि करने के लिये प्रोत्साहित होंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को 800 रूपये प्रतिमाह पेंशन दी जायेगी और इसका लाभ उन किसानों को मिलेगा जो खुद खेती करते हैं और उन्हें अन्य किसी तरह की पेंशन नहीं मिलती। समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव एस. राजू ने बताया कि प्रदेश में सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में 100-100 पात्र किसानों का चयन करने के निर्देश दे दिए गए हैं, जिससे 15 अगस्त को इन किसानों को किसान पेंशन देकर इस योजना की शुरुआत की जा सके।

जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि पात्र लाभार्थियों के एकाउंट नम्बर और मोबाइल नम्बर भी फार्म पर भरवा लिये जायें और यदि उसके पास मोबाइल नहीं है तो परिवार के किसी अन्य सदस्य या ग्राम प्रधान का मोबाइल नम्बर ले लिया जाये जिससे हर महीने पेंशन की धनराशि लाभार्थी के खाते में जाने पर उसे एसएमएस एलर्ट के जरिये पता चल जाए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.