कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, रेल और विमान सेवाओं का बुरा हाल
Advertisement

कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, रेल और विमान सेवाओं का बुरा हाल

राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों को आज फिर घने कोहरे ने अपने चपेट में ले लिया।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों को आज फिर घने कोहरे ने अपने चपेट में ले लिया। दिल्ली में आज घने कोहरे की वजह से ट्रेन सेवाओं और विमान सेवाओं पर खासा असर पड़ा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर जीरो विजिबिलिटी है। यहां से फिलहाल कोई भी उड़ान नहीं है। साथ ही तीन अंतरराष्ट्रीय विमानों के परिचालन को रद्द कर दिया गया है। सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार थम गई है। लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है।

राजधानी में आज लगातार दूसरे दिन छाए घने कोहरे के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 40 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हुईं । सुबह करीब पांच बजे के लिए निर्धारित उड़ानों पर असर पड़ा क्योंकि सभी तीन रनवे पर दृश्यता घटकर 50 मीटर से कम रह गई ।
दिल्ली से जाने वाली तथा दिल्ली आने वाली 40 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में दो से तीन घंटे तक का विलम्ब हुआ । यहां आने वाली कुछ उड़ानों का रूख मोड़ दिया गया, जबकि कुछ उड़ानें रद्द कर दी गईं । कोहरा सुबह करीब 5 बजे गहराना शुरू हुआ और दृश्यता 50 मीटर से कम हो गई । दृश्यता का यह स्तर खराब दृश्यता की स्थिति में सीएटी 3 बी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम का प्रयोग करते हुए विमानों को उतारने के लिए न्यूनतम रूप से आवश्यक है ।
कम दृश्यता की स्थिति में विमानों के उड़ान भरने के लिए उनके आकार के हिसाब से कम से कम 125 से 150 मीटर तक के बीच दृश्यता होनी चाहिए । दिल्ली में जाड़े के पहले कोहरे के चलते कल करीब 140 उड़ानें बुरी तरह प्रभावित हुई थीं ।

Trending news