गुजरात को गुडबॉय: विदाई भाषण में भावुक हुए नरेंद्र मोदी, बोले-कोई गलती हुई हो तो मुझे माफ कर देना
Advertisement

गुजरात को गुडबॉय: विदाई भाषण में भावुक हुए नरेंद्र मोदी, बोले-कोई गलती हुई हो तो मुझे माफ कर देना

गुजरात विधानसभा में अपने आखिरी भाषण और विदायी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात विधानसभा मेरी पहली पाठशाला है। मैं विपक्ष का आभार व्‍यक्‍त करता हूं और इस भारी जीत का श्रेय विपक्ष को भी है। यह एक ऐतिहासिक पल है।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार
अहमदाबाद/गांधीनगर: गुजरात विधानसभा में बुधवार को मौजूदा मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को विदाई देने के लिए विशेष सत्र आयोजित किया गया। गौर हो कि मोदी 26 मई को अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।
मोदी बुधवार सुबह गुजरात विधानसभा के विशेष सत्र में भाग लेने पहुंचे।
गुजरात विधानसभा में अपने आखिरी भाषण और विदायी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात विधानसभा मेरी पहली पाठशाला है। मैं विपक्ष का आभार व्‍यक्‍त करता हूं और इस भारी जीत का श्रेय विपक्ष को भी है। यह एक ऐतिहासिक पल है। पूरे देश में गुजरात माडल की चर्चा है। आज पूरे देश में गुजरात माडल विकास का नमूना है।
मोदी ने शंकर सिंह वाघेला का आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि वाघेला गर्व कर सकते हैं कि पीएम कभी उनके मोटरसाइकिल पर बैठा था। उन्‍होंने कहा कि वजूभाईवाला ने सीट छोड़ी और मेरी विकास यात्रा शुरू हुई। विकास की यात्रा आगे भी जारी रहेगी।
मोदी ने कहा कि मुश्किल वक्‍त में गुजरात की जिम्‍मेदारी मिली। उस जिम्‍मेदारी को बखूबी संभाला। विपक्ष के हर सवाल का जवाब दिया गया। हर पार्टी के विधायक की बात सुनी गई।
भाषण के दौरान मोदी भावुक भी हुए और कहा कि इस सदन मैं अब नहीं आ पाऊंगा। मुझसे कोई गलती हुई हो तो मुझे आप सभी माफ कर देना। मेरे दिल में आप सभी लोगों के लिए हमेशा विशेष स्‍थान है। अब तो मैं किसी विशेष कार्यक्रम में ही आ पाऊंगा। पीएमओ में अब खमन और ढोकला खाया जाएगा।
मोदी ने यह उम्‍मीद जताई कि उनके जाने के बाद भी गुजरात का विकास होगा। मोदी ने कहा कि गुजरात से मिले संस्‍कारों के आधार पर काम करूंगा। गुजरात का हर विभाग जनता की आवाज उठाता है। मोदी ने अपने भाषण में जनरल करियप्‍पा को भी याद किया।
इससे पहले, मोदी के आज गुजरात विधानसभा में पहुंचने पर वघेला ने स्‍वागत किया। इस दौरान विधानसभा के विशेष सत्र में सभी नेताओं ने नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की और उन्‍हें प्रधानमंत्री के बेहतर कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं।
मोदी के करीबी अमित शाह और राजस्व मंत्री आनंदीबेन पटेल सहित अन्य विधायकों ने सत्र को संबोधित किया। पटेल के गुजरात की अगली मुख्यमंत्री बनने की संभावना है।
इस अवसर पर सूबे के वरिष्‍ठ नेता अमित शाह ने नरेंद्र मोदी के कार्यों की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि पूरे देश ने गुजरात के बेटे का समर्थन किया है। गुजरात में मोदी के शासन में खूब विकास हुआ। यह समय गुजरात के पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए एक बड़ा मौका है। एक सीएम के पीएम बनने से संघीय ढांचा मजबूत होगा। गुजरात के गांवों में आज 24 घंटे बिजली रहती है। शाह ने कहा कि संविधान के मुताबिक कल्‍याणकारी राज्‍य की स्‍थापना की। गुजरात में ग्राम शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य पर काफी ध्‍यान दिया गया। मोदी में सभी समस्‍याओं से लड़ने की क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि हम यह कामना करते हैं कि मोदी के नेतृत्‍व में देश काफी मजबूत बने। शाह ने कहा कि आज पूरे देश में गुजरात शासन के लिए भरोसा है। मोदी देश की समस्‍याओं से भलीभांति परिचित हैं। शाह ने कहा कि हम यह जानते हैं कि मोदी सभी मुख्‍यमंत्री को अपने शासन में साथ लेकर चलेंगे।
इसके उपरांत राजस्‍व मंत्री आनंदीबेन पटेल ने कहा कि इस बात का भरोसा है कि मोदी देश का आगे लेकर जाएंगे। साथ ही स्‍वामी विवेकानंद के सपने को साकार करेंगे। आज पूरी दुनिया में गुजरात मॉडल की चर्चा है। हमें विश्‍वास है कि मोदी अब देश की सेवा करेंगे।
वहीं, सदन में विपक्ष के नेता शंकर सिंह वाघेला ने मोदी की जमकर तारीफ की और कहा कि मोदी देश का मैल धोने के लिए निकले हैं। देश की सफाई करने के लिए मोदी आए हैं। अच्‍छे दिन आने वाले हैं, चिंता की कोई बात नहीं है। श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना अब पूरा हो गया है। वाघेला ने मोदी की तुलना मोरारजी देसाई से की। मोदी सिर्फ बीजेपी के पीएम नहीं हैं बल्कि पूरे देश के पीएम हैं।
जानकारी के अनुसार, मोदी इस्तीफा सौंपने से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधायकों की ओर से अपने सम्मान में आयोजित विदाई भोज में शामिल होंगे। गौर हो कि मोदी राज्य विधानसभा में मणिनगर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। पार्टी सूत्रों ने कहा कि मोदी के इस्तीफा सौंपने के बाद भाजपा विधायक उनके उत्तराधिकारी का औपचारिक रूप से चुनाव करेंगे। गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री का नाम आज तय कर दिया जाएगा।
गौर हो कि मोदी 13 साल बाद गुजरात के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा देंगे। साथ ही मणिनगर सीट से विधानसभा की सदस्‍यता भी आज छोड़ेंगे।

Trending news