close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को नयी दिल्ली और मास्को के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में उनकी उल्लेखनीय भूमिका के लिए आज विदेशी नागरिकों के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप’ से नवाजा गया ।

नई दिल्ली : भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को नयी दिल्ली और मास्को के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में उनकी उल्लेखनीय भूमिका के लिए आज विदेशी नागरिकों के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप’ से नवाजा गया ।

यहां रूसी दूतावास में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत यात्रा पर आए उपप्रधानमंत्री दमित्री ओ रोगोजिन ने जोशी को इस सम्मान से नवाजा ।

रोगोजिन ने कहा, ‘विशिष्ट भारतीय नेताओं और प्रशासकों के उज्जवल समूह के साथ मुरली मनोहर जोशी रूस-भारत संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के चैम्पियन के रूप में दशकों से उच्च सम्मान के लिये निर्विवाद अधिकारी हैं ।’ उन्होंने कहा, ‘‘कैबिनेट मंत्री के रूप में जोशी ने कई द्विपक्षीय योजनाओं और विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में सहयोग की परियोजनाओं, संयुक्त अनुसंधान और प्रशासन गतिविधियों, गोष्ठियों, सम्मलनों और प्रतिनिधिमंडलों की अदला-बदली जैसे कार्यक्रमों की शुरूआत की और उनकी परिवेक्षा की ।’

सम्मान पाने के बाद मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि भारत-रूस सामरिक साझेदारी ‘अद्वितीय, बहुआयामी है और एक-एक ईंट रखकर बनायी गयी है ।’ भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘हमने रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु उर्जा से इतर क्षेत्रों में भी संबंध बनाए हैं । समेकित दीर्घकालीक कार्यक्रम दुनिया के किसी भी देश के साथ भारत का सबसे बड़ा वैज्ञानिक साझेदारी है ।’