close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुजफ्फरनगर दंगे: मामलों की संख्या 400 के पार

पिछले माह मुजफ्फरनगर में हुए दंगों से जुड़े मामलों की संख्या बढ़कर 400 से भी ज्यादा हो जाने से उत्तरप्रदेश सरकार के विशेष जांच दल के लिए इन घटनाओं की जांच का काम काफी मुश्किल हो गया है।

मुजफ्फरनगर: पिछले माह मुजफ्फरनगर में हुए दंगों से जुड़े मामलों की संख्या बढ़कर 400 से भी ज्यादा हो जाने से उत्तरप्रदेश सरकार के विशेष जांच दल के लिए इन घटनाओं की जांच का काम काफी मुश्किल हो गया है।
पुलिस के अनुसार, दर्ज मामलों की संख्या 405 हो गई है। इन मामलों में लूट, संपत्ति को नुकसान, बलात्कार और हत्या के मामले शामिल हैं। कुल मामलों में से 25 मामले शामली जिले में जबकि 5 मामले बागपत में दर्ज किए गए थे।
सूत्रों के अनुसार, उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल को पीड़ितों के बयान दर्ज करने में और इतने सारे दर्ज मामलों के सबूत इकट्ठे करने में कठिनाई पेश आ रही है। सूत्रों ने कहा कि 25 सितंबर को जांच शुरू करने वाले दल अब तक 490 लिखित बयान प्राप्त हो चुके हैं।
आयोग ने मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत और सहारनपुर का दौरा किया और दंगा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया। मुजफ्फरनगर और इससे जुड़े इलाकों में हुए सांप्रदायिक दंगों में 62 लोग मारे गए थे और 40 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए थे। (एजेंसी)