समय सीमा से चूकी नवी मुंबई मेट्रो, 2017 तक परिचालन संभव

नवी मुंबई में बेलापुर सीबीडी से खांडेश्वर तक 23.4 किलोमीटर की महत्वाकांक्षी मेट्रो परियोजना का पहला चरण 2017 तक परिचालन में आने की संभावना है। यह परियोजना 2014 की मूल समय सीमा से चूक गई है।

मुंबई : नवी मुंबई में बेलापुर सीबीडी से खांडेश्वर तक 23.4 किलोमीटर की महत्वाकांक्षी मेट्रो परियोजना का पहला चरण 2017 तक परिचालन में आने की संभावना है। यह परियोजना 2014 की मूल समय सीमा से चूक गई है।

परियोजना का क्रियान्वयन करने वाले सिडको ने मुंबई मेट्रो के साथ तालमेल बिठाने के लिए डिब्बों की चौड़ाई बढ़ाने का निर्णय किया है जिसकी वजह से परियोजना की समय सीमा बढ़ा दी गई। इस प्रकार से, बेलापुर सीबीडी से पेंधार तक 2500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से प्रस्तावित 11.1 किलोमीटर का पहला चरण 2014 की समय सीमा से चूक गया और अब इसके 2017 तक चालू होने की उम्मीद है। सिडको ने डिब्बों की आपूर्तिकर्ता कंपनी अन्साल्डो के कंसोर्सियम को डिब्बो की चौड़ाई 2.9 मीटर से बढ़ाकर 3.2 मीटर करने पर काम करने को कहा है।

सिडको के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हमें मूल ढांचागत योजना में बदलाव करना पड़ा है। हमने रेल कार की चौड़ाई बढ़ाकर 3.2 मीटर करने का निर्णय किया है।’ इतालवी कंपनी अन्साल्डो के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को पटरी बिछाने, सिग्नल, दूरसंचार, किराया वसूलने की स्वचालित प्रणाली लगाने और डिब्बों की आपूर्ति का ठेका मिला है। इसमें टाटा प्रोजेक्ट्स और चीन की झुझेउ इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव तथा सीएसआर शामिल हैं। अधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य 30 माह में पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस लिए हमें उम्मीद है कि पहली लाइन 2017 तक चालू हो जाएगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.