बिहार में नक्‍सलियों का फिर खूनी खेल; पुलिस जीप उड़ाई, 7 पुलिसकर्मी शहीद
Advertisement

बिहार में नक्‍सलियों का फिर खूनी खेल; पुलिस जीप उड़ाई, 7 पुलिसकर्मी शहीद

बिहार के नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले के नवीनगर और टंडवा मार्ग पर नक्सलियों ने मंगलवार की शाम एक बारूदी सुरंग विस्फोट कर एक पुलिस जीप को उड़ा दिया।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
औरंगाबाद : बिहार के नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले के नवीनगर और टंडवा मार्ग पर नक्सलियों ने मंगलवार की शाम एक बारूदी सुरंग विस्फोट कर एक पुलिस जीप को उड़ा दिया। इस घटना में टंडवा के थाना प्रभारी अजय कुमार सहित सात पुलिसकर्मी शहीद हो गए। एक सप्ताह के भीतर राज्य में नक्सली वारदात की यह दूसरी बड़ी घटना है।
पुलिस के अनुसार, टंडवा थाना प्रभारी अजय कुमार वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में शामिल होने के बाद टंडवा लौट रहे थे, तभी नवीनगर से आगे बढ़ने के बाद नक्सलियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट कर जीप को उड़ा दिया। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि जीप के परखचे उड़ गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि नक्सली घटना को अंजाम देने के बाद पुलिस जवानों के हथियार लूटकर फरार हो गए।
पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है। टंडवा झारखंड और बिहार के सीमा क्षेत्र का इलाका है जो पूरी तरह नक्सल प्रभावित माना जाता है। अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) रवींद्र कुमार ने बताया कि शहीद हुए पुलिसकर्मियों में टंडवा थानाध्यक्ष अजय कुमार, पांच सैप जवान और एक होमगार्ड चालक शामिल है। ये लोग बारूदी सुरंग की चपेट में आई जीप में सवार थे। उन्होंने बताया कि जीप पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है और औरंगाबाद के पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र शर्मा घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।
उल्लेखनीय है कि पिछले शनिवार को मुंगेर जिले के जमालपुर रेलवे स्टेशन के समीप साहेबगंज-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस पर नक्सलियों ने हमला कर दिया था जिसमें तीन पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे और दो जवान घायल हुए थे। नक्सलियों ने इन पुलिस जवानों से पांच राइफलें भी लूट ली थीं।
उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माओवादियों की इस करतूत की कड़ी भर्त्सना करते हुए मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सचिवालय स्थित अपने कक्ष में मुख्य सचिव एके सिन्हा, पुलिस महानिदेशक अभयानंद, और गृह विभाग के प्रधानसचिव आमिर सुबहानी के साथ एक आपात बैठक की। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों औरंगाबाद जिला के खुदवां थाना क्षेत्र में एक बारूदी सुरंग विस्फोट में एक वार्ड सदस्य सहित सात लोगों की मौत हो गयी थी।
औरंगाबाद जिला के गोह थाना क्षेत्र में माओवादियों ने हमला किया। इस हमले में सैप के तीन जवान और दो निजी सुरक्षा गार्ड शहीद हो गए। 30 आधुनिक हथियार जिसमें इनसास एसएलआर और एके 47 राइफल शामिल है और करीब 3300 कारतूस लूट लिये थे। वहीं पिछले 30 नवंबर की शाम को मुंगेर जिला के जमालपुर और बरियारपुर के बीच गुजर रही 13235 साहेबगंज-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन पर माओवादियों ने हमला कर बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) 12 के तीन जवानों की हत्या कर दी थी तथा दो अन्य जवान घायल कर पांचों जवानों के पास मौजूद पांच अॉटोमैटिक हथियार और 360 लूट लिए थे।
मुंगेर की घटना पर नीतीश सरकार को कटघरे में खडा करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गत एक दिसंबर को आरोप लगाया था कि इस सरकार के नक्सलियों के प्रति नरम रवैये के कारण ऐसी वारदातों में हाल के दिनों में वृद्धि हुई है।

Trending news