अमित जोगी को चुनाव याचिका मामले में नोटिस

छत्तीसगढ़ में बिलासपुर उच्च न्यायालय ने बीते विधानसभा चुनाव में मरवाही से कांग्रेस के निर्वाचित विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के पुत्र अमित ऐश्वर्य जोगी सहित आठ अन्य को एक चुनाव याचिका के आधार पर नोटिस जारी कर 20 जून तक जवाब तलब किया है।

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ में बिलासपुर उच्च न्यायालय ने बीते विधानसभा चुनाव में मरवाही से कांग्रेस के निर्वाचित विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के पुत्र अमित ऐश्वर्य जोगी सहित आठ अन्य को एक चुनाव याचिका के आधार पर नोटिस जारी कर 20 जून तक जवाब तलब किया है।
मरवाही विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी रही समीरा पैकरा के अधिवक्ता बीपी गुप्ता ने बताया कि पैकरा ने उच्च न्यायालय में अमित जोगी के खिलाफ उनकी नागरिकता और जाति के विवाद और चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन सहित अनेक प्रश्न उठाते हुए उनका चुनाव रद्द करने का आग्रह करते हुए याचिका दायर की है।
गुप्ता ने बताया कि छत्तसीगढ़ विधानसभा चुनाव 2013 में मरवाही विधानसभा क्षेत्र से प्रमुख राष्ट्रीय दल भाजपा समीरा पैकरा और और कांग्रेस से अमित जोगी चुनाव लड़ रहे थे। इसके अतिरिक्त आठ अन्य प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में थे। याचिका में कहा गया है कि इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अमित जोगी ने दोहरी नागरिकता होते हुए चुनाव लड़ा था जो नियम विरुद्ध है। वहीं नामांकन के समय जो जाति प्रमाणपत्र प्रस्तुत किया गया वह सक्षम अधिकारी से प्राप्त नहीं किया गया था।
पैकरा ने याचिका में कहा है कि अमित जोगी की जाति का मामला पहले से ही विवादग्रस्त था लेकिन नामांकन जांचने की प्रक्रिया में इसकी अनदेखी की गई। याचिका में यह भी कहा गया है कि चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता का खुला उल्लंघन किया गया और चुनाव जीतने के लिए रूपया और शराब बांटी गई और मतदाताओं को प्रलोभन दिया गया। गुप्ता ने बताया कि उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर ने चुनाव याचिका पर प्रारंभिक सुनवाई करते हुए अमित जोगी और आठ अन्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। मामले की अगली सुनवाई 20 जून को होगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.