ओडिशा अमीर लेकिन यहां के लोग गरीब : राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कटक में ओडिशा सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि ओडिशा की सरकार लोगों को हित में काम नहीं करती। संसाधनों के बावजूद राज्य पिछड़ा हुआ है।

सालीपुर (ओड़िशा) : राहुल गांधी ने रविवार को कांग्रेस को ‘भ्रष्ट’ करार देने पर ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर पलटवार करते हुए कहा कि राज्य में सिलसिलेवार घोटालों के लिए बीजू जनता दल (बीजद) जिम्मेदार है ।
कटक जिले के सालीपुर के पास भाटापाड़ा गांव में कांग्रेस की एक रैली के दौरान राहुल ने कहा, ‘कल्याणकारी योजनाओं के लिए ओड़िशा को दी गयी धनराशि लाभार्थियों तक नहीं पहुंचती है। ज्यादातर धनराशि आधे रास्ते में ही गायब हो जाती है।’ राहुल ने कहा, ‘राज्य में बड़े पैमाने पर लौह अयस्क और मैंगनीज की लूट हो रही है। खनन में हो रही लूट से कुछ लोगों को फायदा हो रहा है जबकि बाकी लोग परेशानियों का सामना करने को मजबूर हैं।’ पटनायक ने पिछले साल 26 दिसंबर को बीजद के स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कांग्रेस को ‘भ्रष्ट’ और भाजपा को ‘सांप्रदायिक’ करार दिया था।
ओड़िशा का तीव्र विकास सुनिश्चित करने के लिए बीजद सरकार को उखाड़ फेंकने की अपील करते हुए राहुल ने कहा, ‘कोयले, लौह अयस्क, मैंगनीज और विभिन्न खनिजों से कमाया गया आपका धन दूसरों की जेब में जा रहा है जबकि राज्य सरकार स्कूल और अस्पताल चलाने में नाकाम है। ओड़िशा में करीब 3,500 किसानों ने खुदकुशी की है और 10 लाख से ज्यादा नौजवानों को रोजगार नहीं मिल सका है।’
रंगराजन समिति की रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल ने कहा कि ओड़िशा देश के अविकसित राज्यों की सूची में शीर्ष पर है जबकि यहां खनिजों का भंडार है और लंबी तटरेखा है। राहुल ने कहा, ‘ओड़िशा तो अमीर है पर उसके लोग गरीब हैं।’ उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा राज्य को दी जाने वाली धनराशि को कहीं और खर्च कर दिया जाता है और उसमें अनियमितता होती है।
‘केंद्र की अनदेखी’ के बीजद के आरोप के जवाब में राहुल ने दावा किया कि केंद्र की संप्रग सरकार ने राज्य के विकास के लिए अधिकतम धनराशि मुहैया करायी है। उन्होंने कहा, ‘पहले किसी सरकार ने राज्य को इतने बड़े पैमाने पर धनराशि मुहैया नहीं करायी। मुझे बताया गया है कि 5,000 करोड़ रूपए अब भी पड़े हुए हैं, उसे खर्च नहीं किया गया है।’ बीजद सरकार पर कल्याणकारी योजनाएं लागू करने में नाकाम रहने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि मध्याह्न भोजन योजना में धनराशि केंद्र द्वारा आवंटित की जाती है और ‘‘यहां धन दूसरों की पेट में चला जाता है।’
राहुल ने कहा, ‘इस सरकार ने तो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वालों को दिया जाने वाला चावल भी कहीं और भेज दिया । भ्रष्टाचार और धनराशि के गलत इस्तेमाल के कारण लोगों तक लाभ नहीं पहुंच पा रहा है।’ ओड़िशा में वाम चरमपंथ का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि राज्य के 30 जिलों में से 22 नक्सलवाद से प्रभावित हैं और विकास की कमी की वजह से ऐसे हालात पैदा हुए हैं।
ओड़िशा में विभिन्न चिटफंड कंपनियों द्वारा 20 लाख निवेशकों को चूना लगाने वाले घोटाले की तरफ इशारा करते हुए राहुल ने कहा कि राज्य सरकार ने दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। राहुल ने प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व और पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे आदिवासियों, दलितों और अन्य कमजोर वर्गों के अधिकारों की लड़ाई लड़ें।कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने खुद डोंगरिया कोंढ जनजाति के अधिकारों की लड़ाई लड़ी है और कालाहांडी-रायगढ़ जिले में नियामगिरि की पहाड़ियों को बचाया है।
इससे पहले, राहुल ने ओड़िशा में अपना पहला रोड शो आयोजित किया जिसके तहत उन्होंने भुवनेश्वर से 50 किलोमीटर की यात्रा की। राहुल दो दिवसीय ओड़िशा यात्रा पर हैं।
राहुल ने कहा, ‘उन्होंने 5,000 करोड़ रुपए का इस्तेमाल नहीं किया...और तब वे कहते हैं कि केंद्र धनराशि मुहैया नहीं कराता।’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘भ्रष्ट सरकार आपके पैसे लूटती है। उनसे लड़िए और जीति । यहां गरीबों, दलितों और आदिवासियों की सरकार लाइए। आपका ही पैसा आपसे लूटा जा रहा है। लोगों को वह धन दीजिए और स्कूल चलाने, अस्पताल खोलने सहित विकास के अन्य कामों में उसे खर्च कीजिए।’ राहुल ने कहा कि भोजन के अधिकार के जरिए केंद्र सरकार ने सुनिश्चित किया है कि धर्म और जाति से परे जाकर देश के हर परिवार को भोजन की गारंटी मिले। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.