यूपी : आजम खान के आवास के बाहर प्रदर्शन, लाठीचार्ज

उत्तर प्रदेश में शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अहम पदों पर भ्रष्टाचारियों को बैठाने की तैयारी का आरोप लगाते हुए इसके विरोध में अलविदा जुमे की नमाज के बाद सूबे के वक्फ मंत्री आजम खां के आवास का घेराव करने जा रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अहम पदों पर भ्रष्टाचारियों को बैठाने की तैयारी का आरोप लगाते हुए इसके विरोध में अलविदा जुमे की नमाज के बाद सूबे के वक्फ मंत्री आजम खां के आवास का घेराव करने जा रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

अलविदा जुमे की नमाज के बाद प्रमुख शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद की अगुवाई में निकाले जा रहे जुलूस को पुलिस ने शहीद स्मारक के पास बैरीकेडिग लगाकर रोकने की कोशिश की, लेकिन इसमें नाकाम रहने पर उसने भीड़ पर लाठीचार्ज किया।

मौलाना जव्वाद ने पुलिस कार्रवाई पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि जुलूस शांतिपूर्ण ढंग से निकाला जा रहा था। लेकिन पुलिस ने आजम खां के कहने पर निर्दोष रोजेदार लोगों पर लाठीचार्ज किया, जिसमें अनेक लोग घायल हुए हैं। पुलिस के ज्यादती के शिकार लोगों में बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘खां के इशारे पर पुलिस ने अचानक आक्रामक रवैया अपना लिया।’ सूत्रों के मुताबिक पुलिस की इस कार्रवाई से नाराज मौलाना जव्वाद शहीद स्मारक के सामने धरने पर बैठ गये। उनका कहना है कि या तो उन्हें आजम खां के आवास का घेराव करने के लिये जाने दिया जाए या फिर गिरफ्तार किया जाए।

मौलाना जव्वाद ने कहा कि शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चुनाव होने हैं और खां उसके महत्वपूर्ण पदों पर ऐसे लोगों को बैठाना चाहते हैं जो वक्फ सम्पत्तियों को लूटने का इरादा रखते हैं। जव्वाद ने कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव, खां को मुसलमानों का बहुत बड़ा नेता समझते हैं जबकि सचाई यह है कि लोकसभा चुनाव में सपा की जो हार हुई है वह खां की वजह से ही हुई है। जव्वाद ने दावा किया कि अगर चुनाव आयोग ने खां पर पाबंदी नहीं लगायी होती तो सपा को जो पांच सीटें मिली हैं वह भी ना मिलतीं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.