स्टिंग आपरेशन विवाद: आप की शिकायत पर 25 जनवरी को होगा विचार

दिल्ली की एक अदालत ने समाचार पोर्टल मीडिया सरकार के खिलाफ आज आम आदमी पार्टी की आपराधिक मानहानि शिकायत पर विचार करने के लिए 25 जनवरी की तारीख तय की। यह शिकायत आप के कुछ प्रत्याशियों के कथित रूप से गैर कानूनी ढंग से धन लेने के मामले में ‘संपादित किए गए’ वीडियो जारी किये जाने के खिलाफ की गई है।

नई दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने समाचार पोर्टल मीडिया सरकार के खिलाफ आज आम आदमी पार्टी की आपराधिक मानहानि शिकायत पर विचार करने के लिए 25 जनवरी की तारीख तय की। यह शिकायत आप के कुछ प्रत्याशियों के कथित रूप से गैर कानूनी ढंग से धन लेने के मामले में ‘संपादित किए गए’ वीडियो जारी किये जाने के खिलाफ की गई है।
आप की मानहानि शिकायत मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट आकाश जैन के समक्ष सुनवायी के लिए आयी। उन्होंने कहा कि वह कार्यवाही आगे बढ़ाने से पहले शिकायत पर गौर करेंगे। मजिस्ट्रेट ने आप के लिए पेश हुए वकील से कहा कि पहले मुझे मामले पर गौर करने दीजिये, तब मैं आगे बढ़ूंगा। सुनवाई के दौरान आप की ओर से पेश वकील वीके ओहरी ने अदालत से कहा कि उनकी शिकायत का स्वरूप ऐसा है कि उस पर फौरन सुनवाई होनी चाहिए क्योंकि दिल्ली विधानसभा के चुनाव चार दिसंबर को होने हैं। संपादित सीडी को टीवी पर दिखाया गया है ताकि पार्टी और उसके उम्मीदवारों को बदनाम किया जा सके।
ओहरी ने अदालत से कहा कि टीवी पर दिखाई गई सीडी और वास्तविक बातचीत संपादित है। आप (मजिस्ट्रेट) कृपया सीडी देखिये और आप महसूस करेंगे कि किस प्रकार अपराध किया गया है। उन्होंने (आरोपियों ने) हमारे उम्मीदवारों को बदनाम करने का प्रयास किया है। इससे नुकसान हो चुका है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस एवं भाजपा नहीं चाहते कि आगामी चुनाव से पहले आप गति पकड़ सके। मीडिया पोर्टल ने पार्टी एवं उसके उम्मीदवारों के खिलाफ मानहानि कारक आरोपों वाली सीडी को वितरित किया।
आम आदमी पार्टी के वकील ने यह भी कहा कि उन्हें चुनाव आयोग से कथित स्टिंग आपरेशन के मूल फुटेज मिले हैं। अदालत को इन मूल फुटेज को देखना चाहिए कि क्योंकि उनसे यह स्पष्ट हो जायेगा कि टीवी पर जो फुटेज दिखाया गया है वह संपादित है। बहरहाल, अदालत ने वकील की संक्षिप्त बात सुनने के बाद मामले की सुनवाई 25 जनवरी 2014 के लिए स्थगित कर दी। मीडिया सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुरंजन झा के साथ साथ आप ने एक निजी समाचार चैनल के दो अधिकारियों को अपनी शिकायत में आरोपी बनाया है। शिकायत में कहा गया कि इस समाचार चैनल में कथित स्टिंग आपरेशन की ‘सत्यता’ की पुष्टि किये बिना लगातार इस खबर को दिखाया।
यह याचिका आप और दिनेश मोहनिया ने दाखिल की है। दिनेश आप के टिकट पर दिल्ली विधानसभा के संगम विहार क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें स्टिंग आपरेशन में दिखाया गया है। आप ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि झा ने ‘संपादित सीडी’ जारी की है जो ‘काटछांट वाली प्रतीत हो रही है।’ इसने पार्टी को नुकसान पहुंचाया है क्योंकि इससे आम जनता की नजरों में उनकी छवि धूमिल हुई है। स्टिंग आपरेशन में आरोप लगाया गया था कि आप के विभिन्न नेताओं से कुछ लोगों से धन वसूल करवाने और कुछ विवादास्पद भूमि सौदों को अपने पक्ष में करवाने के लिए मदद मांगी गई थी। आप नेताओं ने कथित रूप से इसके लिए इस शर्त पर सहमति जतायी कि उनके समर्थन के बदले पार्टी को नकद में दान दिया जाएगा। आप ने इन आरोपों को आधारहीन बताया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.