Breaking News
  • #ImmunityConclaveOnZee : केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि कोरोना की दवा पर शोध जारी है.
  • #ImmunityConclaveOnZee : श्रीपद नाइक ने कहा - 6-7 सप्ताह में शोध पूरा हो जाएगा.
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '8 बजे नाश्ता, 12 बजे दोपहर का खाना, शाम को 8 बजे तक खाना खा लें'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, 'भगवान ने हमें इंसान बनाकर दुनिया की सबसे बड़ी दौलत दी है'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '6 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और उससे ज्यादा सोएं भी नहीं'

`उन्नाव से खजाना निकलनेवाले सोने पर सिर्फ देश का हक`

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के संग्राम पुर गांव में सोने की खान होने को लेकर छिड़ी चर्चा के बीच सरकार ने कहा है कि अगर वहां खुदाई के दौरान सोना मिलता है तो उस पर हक सिर्फ देश का होगा।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के संग्राम पुर गांव में सोने की खान होने को लेकर छिड़ी चर्चा के बीच सरकार ने कहा है कि अगर वहां खुदाई के दौरान सोना मिलता है तो उसपर हक सिर्फ देश का होगा। कृषि राज्य मंत्री चरण दास महंत ने साफ किया है कि अगर सोना मिलता है तो इसपर हक सिर्फ देश का होगा और किसी का नहीं।
किले में दबे खजाने के ये दावेदार संत शोभन सरकार के उस सपने के बाद सामने आए जिसमें शोभन सरकार ने किले के नीचे दबे 1000 टन सोने के खजाने को देखा। खजाने के दावेदार खुद को राजा का वंशज बता रहे हैं।
गौर हो कि यहां सोने की खान होने की बात की सच्चाई को जानने के लिए पुरातत्व विभाग की टीम आगामी 18 अक्टूबर से खुदाई शुरु करेगी। पुरातत्व विभाग लखनउ की एक टीम ने गांव के पंचायत घर में डेरा जमा रखा है और अस्थायी कार्यालय का बोर्ड लगाकर खुदाई पूर्व की कार्यवाही किये जाने संबंधी औपचारिकतायें पूरी करने में लगे है।
गौरतलब है कि यह सोने का खजाना डौडिया खेडा स्टेट के पच्चीसवें शासक राजा राव राम बक्श सिंह के किले के अवशेष में गडा बताया जाता है। जिन्होंने 1857 के दौरान ब्रिटिश शासनकाल के साथ लडकर उसके छक्के छुडा दिये थे और बाद में उन्हें एक पेड से लटका कर फांसी दे दी गयी थी।